train
Representative Photo

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार जहाँ कोरोना काल में  रेलवे सीमित संख्या में ही सहीं पर ट्रेन चला रहा है। लेकिन अब इनमें से भी सैकड़ों ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है। ईसिस क्रम में आज भी रेलवे ने 458 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया है। इससे पहले भी बीते सोमवार को भी 489 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) कर दिया गया था। वहीं आज भी 26 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल (Partially Cancel) किया गया है।

    क्यों कैंसिल हो गयी ट्रेनें

    वैसे तो रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के पास पूरा का पूरा पब्लिक रिलेशन डाइरेक्टरेट (Public Relation Directorate) है। लेकिन वह इन दिनों कैंसिल होने वाली ट्रेन की सूचना नहीं दे रहा है। लेकिन वहीं रेलवे ने ट्रेन इनक्वायरी के लिए एक वेबसाइट (NTES) व्ही बनाया हुआ है। अब उसी पर लोगों को ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना मिलती है। इस वेबसाइट पर ट्रेनों के कैंसिल होने का कोई कारण फिलहाल नहीं बताया गया है। लेकिन आधिकारिक सुरिं की मानें तो इन ट्रेनों को परिचालन कारणों (Operating Reasons) से ही कैंसिल किया जाता है।

    इन राज्यों की ट्रेनें हुई कैंसिल

    बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में चलने वाली हैं। ऐसे में अगर आप भी आज कहीं ट्रेन से यात्रा की अपनी प्लानिंग बना रहे हैं तो आप एक बार सूचि देखकर ही प्लान बनाएं ।

    यहाँ  मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची

    कहीं आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है. ऐसे में इसे जानने के लिए आप रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जरुरी जानकारी ले सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर भी आप कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं।