rahul-gandhi
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी रविवार 29 जनवरी को जहां भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का अंतिम दिन है। वहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की लगभग 150 दिनों की ‘तपस्या’ आगामी सोमवार, यानी 30 जनवरी को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में इस यात्रा के समापन के मौके पर कश्मीर में बड़ा मंच तैयार किया जा रहा है। इस बीच सूत्रों के मुताबिक समान विचारधारा वाले कम से कम 12 विपक्षी दल भी समापन समारोह में मौजूद होंगे। 

    श्रीनगर का लाल चौक सील

    इधर आज राहुल गांधी कि यात्रा को लेकर और उनकी सुरक्षा को देखते हुए श्रीनगर का लाल चौक सील कर दिया गया है। गौरतलब है कि कांग्रेस की तरफ से पर्याप्त सुरक्षा नहीं दिए जाने का भी आरोप लगाया गया। हालांकि, स्थानीय पुलिस ने यात्रा के दौरान किसी तरह की सुरक्षा चूक से इनकार किया। इलाके के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) विजय कुमार ने बीते शनिवार को आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि अभियान के दौरान सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई थी।

    वहीं आज श्रीनगर के चेश्मा शाही रोड पर यात्रा का हाल्ट होगा। 30 जनवरी को राहुल गांधी श्रीनगर के एमए रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में तिरंगा फहराएंगे और इसके साथ ही यात्रा खत्म हो जाएगी। इसके बाद यहां एसके स्टेडियम में एक जनसभा आयोजित होगी, जिसके लिए 23 विपक्षी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है।

    12 विपक्षी दल भी समापन समारोह में मौजूद होंगे

    इधर सूत्रों ने बताया कि जिन 23 दलों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन कुछ ने सुरक्षा कारणों से शामिल होने से इनकार कर दिया। तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और टीडीपी उन पार्टियों में शामिल हैं, जो इस समारोह में शामिल नहीं होंगी।

    वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि, एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे की शिवसेना, सीपीआई (एम), सीपीआई विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), केरल कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), और शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) श्रीनगर में इस समापन समारोह में हिस्सा लेंगे।