upi-payment-to-get-costlier-from-april-1-transactions-over-2-thousand-to-carry-charge-of-1-1
File Photo

Loading

नई दिल्ली: UPI द्वारा पैसों का ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए आज हम एक बहुत अच्छी खबर लेकर आये है। जी हां दरअसल लोगों को बड़े पैमाने पर UPI लाइट का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए RBI ने कल (10 अगस्त) एक बड़ा कदम उठाया है। आरबीआई ने यूपीआई लाइट की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है। यानी अब आप बिना पिन डाले यूपीआई लाइट के जरिए एक बार में 500 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाने के लिए यूपीआई लाइट का विस्तार किया गया है। ताकि हर कोई इसका इस्तेमाल कर सके, ऐसे में अब यह बेहद सुविधाजनक होने वाला है। 

क्या है UPI लाइट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि UPI लाइट, UPI भुगतान का एक सिम्प्लिफाईड व्हर्जन है। इसे 2022 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और RBI द्वारा पेश किया गया था। दरअसल इस ऐप के पीछे मुख्य उद्देश्य छोटे लेनदेन को त्वरित और आसान बनाना है। यूपीआई लाइट से आप आज से बिना पिन डाले 500 रुपये का एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने UPI लाइट वॉलेट में एक दिन में कुल 4000 रुपये जोड़ सकते हैं।

कैसे करें UPI लाइट का उपयोग?

  • दरअसल यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी पेमेंट ऐप पर जाना होगा। 
  • आप फोन पे, गूगल पे और पेटीएम में से किसी एक ऐप को शुरू करें।
  • इसके बाद आपको सेटिंग्स में जाकर UPI लाइट विकल्प ढूंढना होगा।
  • अब आपको अपना बैंक चुनना होगा और अपना खाता सक्रिय करना होगा।
  • आपका खाता सक्रिय होने के बाद, अगली बार भुगतान करते समय आपको UPI लाइट विकल्प का चयन करना होगा
  • और इसके साथ भुगतान करना है। 

हालांकि एक बात ध्यान देने वाली है, वर्तमान में केवल कुछ ही बैंक UPI लाइट सेवा प्रदान करते हैं। आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपका बैंक खाता उन चुनिंदा बैंकों में हो। भुगतान सीमा बढ़ाने के अलावा आरबीआई जल्द ही यूपीआई की सुविधा और पहुंच बढ़ाने के लिए नए फीचर्स भी जोड़ेगा। इनमें से एक सुविधा नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का उपयोग करके यूपीआई लाइट के माध्यम से ऑफ़लाइन भुगतान है। यह सुविधा लोगों को सीमित या बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी वाली स्थितियों में भी डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाएगी