PHOTO - ANI
PHOTO - ANI

Loading

नई दिल्ली: ओडिशा ट्रेन हादसे (Odisha train accident) के बाद अब स्थिति सामान्य होती दिख रही है। आज हावड़ा – पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Howrah – Puri Vande Bharat Express) ओडिशा के बालासोर से गुजरी। बीते  2 जून को घातक ट्रेन दुर्घटना हुई थी। जिसके बाद रेल लाइन पूरी तरह बाधित हो गई है। पटरियां अस्त व्यस्त हो गईं थी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) की मौजूदगी में हजारों वर्कर और दर्जनों मशीनों की मदद से रेल सेवा बहाल हो सकी है। हादसे के 51 घंटे के भीतर भारतीय रेलवे ने प्रभावित पटरियों पर ट्रेनों की आवाजाही फिर से शुरू कर दी है।

वहीं दूसरी ओर ओडिशा के मुख्य सचिव पी के जेना ने कहा कि उनकी सरकार का बालासोर ट्रेन हादसे में मौत के आंकड़ों को छिपाने का कोई इरादा नहीं है और पूरा बचाव अभियान सभी की नजरों के सामने चल रहा है। मृतकों की संख्या में हेरफेर के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार पारदर्शिता में विश्वास रखती है। जेना ने कहा, ‘‘दुर्घटनास्थल पर शुरुआत से ही मीडियाकर्मी मौजूद हैं। सब कुछ कैमरों के सामने हो रहा है।” 

जेना ने कहा, ‘‘रेलवे ने मृतकों की संख्या 288 बतायी है। हमने भी यही कहा है और यह संख्या रेलवे से मिली सूचना पर आधारित है। लेकिन, हमारे बालासोर के जिलाधिकारी ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की और रविवार सुबह 10 बजे तक यह संख्या 275 थी।” मृतकों की संख्या में बदलाव के बारे में पूछे जाने पर मुख्य सचिव ने कहा कि कुछ शवों को दो बार गिन लिया गया था। उन्होंने कहा कि दुर्घटनास्थल पर मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर भी कोई पाबंदी नहीं थी।