dhankar

Loading

नई दिल्ली. देश की राजधानी ‘दिल्ली’ में आज यानी 17 सितंबर रविवार को नए संसद भवन (New Parliament Building) पर तिरंगा फहराया गया है. आज इस ख़ास मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने संसद के गज द्वार पर तिरंगा फहराया है. आज इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे।

ध्वजारोहण समारोह सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले हुआ। इस बार संसद की कार्यवाही पुराने भवन के बजाय नये भवन में होने की संभावना है। नया भवन पुरानी इमारत के पास ही है। इससे पहले, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संसदीय ड्यूटी ग्रुप ने धनखड़ और बिड़ला को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया।

गौरतलब है कि, संसद का विशेष सत्र फिलहाल 18 सितंबर से पुरानी इमारत में ही बुलाया गया है। हालांकि उससे पहले आज यानी रविवार को नए संसद भवन पर धनखड़ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। वहीं आगामी 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन संसद की पुरानी बिल्डिंग से नई इमारत में शिफ्ट होगी। नए भवन में इसी दिन से सरकारी और समस्त कामकाज का श्रीगणेश हो जाएगा। विशेष सत्र के बाकी के 4 दिन के कामकाज भी फिर यही होंगे।

बोले खड़गे- समय से नहीं मिला न्योता
वहीं कार्यक्रम बाबत मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा महासचिव प्रमोद मोदी को चिट्‌ठी लिखकर कहा था कि, वे आज यानी 17 सितंबर को नई संसद में ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने यह भी लिखा था कि वे CWC की बैठक के लिए हैदराबाद में हैं। दरअसल इनके अनुसार उन्हें संसद के कार्यक्रम का निमंत्रण बीते 15 सितंबर की शाम को मिला था, जबकि ये बैठक काफी दिन पहले से तय थी। इसलिए आज 17 सितंबर को होने वाले समारोह में शामिल होना उनके लिए संभव नहीं है।

पार्लियामेंट-20 मीटिंग
जानकारी दें कि, नई संसद आगामी 13-14 अक्टूबर को G20 देशों के स्पीकरों को होस्ट करेगी। यहां पार्लियामेंट-20 मीटिंग होगी। वहीं इस ख़ास मौके पर आमंत्रित देशों की संसद के स्पीकर भी इसमें हिस्सा लेंगे। बताते चलें कि, यह पार्लियामेंट-20 ग्रुप की 9वीं मीटिंग होगी।