gajendra singh shekhawat

     नई दिल्ली:  जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने लोगों से समन्वित जल प्रबंधन की जिम्मेदारियों को पूरा करने का आह्वान करते हुए मंगलवार को कहा कि जल सुरक्षा से देश को 5000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है।

    अंतरराष्ट्रीय जल सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2021 को संबोधित करते हुए शेखावत ने कहा कि राज्यों के समक्ष पेश आ रहे जल संबंधी मुद्दों के समाधान के लिये केंद्र ने कई राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों के बावजूद घरों में नल का कनेक्शन प्रदान करने की दिशा में काम जारी रहा। 

    जल शक्ति मंत्री ने कहा कि साल 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने के बाद से अब तक 5.5 करोड़ घरों को नल का कनेक्शन प्रदान किया गया है।  उन्होंने कहा कि सभी घरों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के बाद मंत्रालय का अगला लक्ष्य घरों और कार्यालयों की इमारतों से निकलने वाले अपशिष्ट जल के निपटारे की दिशा में काम करना होगा।

    शेखावत ने आम लोगों एवं समाज से जल संबंधी मुद्दों के समाधान के लिये हिस्सेदारी करने की अपील की। उन्होंने कहा कि समन्वित जल प्रबंधन को हासिल करने के लिये आम लोगों एवं समाज को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है।  उन्होंने कहा कि जल सुरक्षा से देश को 5000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है। (एजेंसी)