Heat wave wreaks havoc in America, death toll due to hot air in Oregon rises to 116
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्लीः देश में गर्मी से झुलस रहे लोगों के लिए मई का महीना राहत की खबर (Weather Updates in India) लेकर सामने आया है। फिलहाल पिछले दो-तीन सप्ताह से देश में जारी हीटवेव का दौर अब रुक गया है। इसके साथ ही आईएमडी का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक चढ़ते पारे में इसी तरह की राहत जारी रहेगी।

    ज्ञात हो कि मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में कई इलाकों में मौसम बदलेगा और धूल भरी आंधी चलने के आसार है। जबकि कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ेंगी। ऐसी स्थिति अगले तीन दिनों तक जारी रह सकती है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक और तेलंगाना में अगले कुछ दिनों तक बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

    मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में उत्‍तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की कमी देखने को मिल सकती है। साथ ही उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 40 डिग्री से नीचे रह सकता है। असम, मेघालय और त्रिपुरा में आज के दिन बेहद तेज बारिश हो सकती है। जबकि बिहार, झारखंड, बंगाल, ओडिशा में धूलभरी आंधी और कहीं-कहीं बारिश की संभावना है।

    गौर हो कि सोमवार को आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा था कि आगामी पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिसों में लू नहीं चलने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी पांच दिनों तक लू चलने के आसार फिलहाल नहीं हैं।