WFI Row
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ आज भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan sINGH) के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर (Jantar-Mantar)  पर पहलवानों के धरने का छठा दिन शुरू है। जानकारी दें कि, एक नाबालिग रेसलर समेत 7 महिला खिलाड़ियों ने बीते 21 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ शिकायत दी थी, पर केस दर्ज नहीं किया गया। इसके बाद रेसलर्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। अदालत आज इस याचिका पर सुनवाई करेगी।

दरअसल पहलवानों ने दावा किया था कि भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह तथा उनके करीबी सहयोगियों द्वारा कई मौकों पर यौन, भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न किए जाने के बाद उन्होंने (पहलवानों ने) इस तरह के कृत्य के खिलाफ अपनी आवाज उठाने की हिम्मत जुटाई और आरोपियों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की मांग करते हुए जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गईं।

वहीं कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पहलवान सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करने वाली समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की सरकार से मांग करते हुए यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि, बीते बुधवार को उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में कहा था कि भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) के खिलाफ सात महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर प्राथमिकी दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच की जरूरत है। प्रधान न्यायाधीश डी। वाई। चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी। एस। नरसिम्हा की पीठ को दिल्ली पुलिस की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया था कि अगर शीर्ष अदालत को लगता है कि सीधे FIR दर्ज की जानी है तो ऐसा किया जा सकता है।

इधर पहलवानों के समर्थन में बड़े एथलीट्स और बॉलीवुड स्टार्स ने भी अपने बयान दिए हैं।ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने कहा- सड़क पर इंसाफ मांग रहे एथलीट्स को देखकर कष्ट होता है, इन्हें न्याय मिलना चाहिए। तो वहीं एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि, इन्हें इंसाफ नहीं मिला तो देर हो जाएगी। हालांकि अब तक भारतीय क्रिकेट के तबके से कोई भी बयान सामने नहीं आया है।