anurag-thakur
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी रविवार को पहलवानों और भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष के बीच विवाद के बाद आखिरकार यह WFI की बैठक रद्द हो गई है। रही है। यह बैठक आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में होनी थी। इसमें फेडरेशन की जनरल काउंसिल के 54 सदस्य शामिल होने थे। हालाँकि  इस बैठक में इस बार WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brujbhushan Singh ) इसका हिस्सा नहीं होने वाले थे। लेकिन अब इस बैठक को रद्द कर दिया गया है। यह फैसला खेल मंत्रालय की रोक के चलते लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, अब 4 हफ्ते तक यह बैठक नहीं होगी।

    गौरतलब है कि बीते शनिवार शाम को खेल मंत्रालय ने WFI की सभी एक्टिविटीज को अब पूरी तरह से स्थगित कर दिया। मामले पर खेल मंत्रालय ने कहा कि, WFI को गोंडा (यूपी) में चल रहे रैंकिंग टूर्नामेंट को भी फिलहाल रद्द करना होगा। वहीं फेडरेशन के सहायक सचिव विनोद तोमर को अनुशासनहीनता के आरोप में सस्पेंड किया है। विनोद पर खिलाड़ियों से रिश्वत लेकर करोड़ों की संपत्ति बनाने का भी संगीन आरोप है।

    हालांकि अपने ऊपर लगे आरोपों पर तोमर ने कहा कि पहलवानों, जो दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे थे और WFI अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए थे, उन्होंने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया है।

    केंद्र सरकार द्वारा बीते शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, “भारत सरकार WFI के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और ओवरसाइट कमेटी यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि फेडरेशन की कार्यकारी समिति के खिलाफ की गई सभी शिकायतों की जांच की जाए और फेडरेशन को एक कुशल और पारदर्शी तरीके से खिलाड़ियों के सर्वोत्तम हित में प्रबंधित किया जाए।”

    इसके साथ ही खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृजभूषण शरण पर लगे संगीन आरोपों की जांच के लिए कमेटी बनाई है और जांच पूरी होने तक उनसे फेडरेशन की एक्टिविटीज में उन्हें कसी भी प्रकार से शामिल न होने को कहा गया है। ऐसा भी माना जा रहा था कि आज काउंसिल की बैठक के बाद बृजभूषण शरण सिंह मीडिया के सामने आकर अपनी बातों को लेकर रूबरू होंगे ।

    पता हो कि बीते शुक्रवार को उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस कैंसिल होने के बाद बेटे प्रतीक भूषण ने कहा था कि 22 जनवरी यानी आज रविवार को फेडरेशन की बैठक के बाद बृजभूषण अपना जवाब देंगे। हालांकि यह बैठक ही अब रद्द हो गई है।