प्रतीकात्मक तस्वीर 
प्रतीकात्मक तस्वीर 

    Loading

    नई दिल्ली. आज के समय में हैकर्स (Hackers) हमारे फोन (Mobile) के तरफ अपनी नज़र गड़ाए बैठे हुए हैं। हमारी थोड़ी सी लापरवाही उनको अपनी निजी जानकारी लीक (Personal Data) करने का मौका दे देती है। ऐसे में आज के स्मार्टफोन (Smartphone) भी हमारे एक क्लिक पर काम करते हैं, जो तकनीक (Technology) के हिसाब से बहुत अच्छा है, लेकिन बहुत खतरे वाला भी है। क्योंकि हमारे फोन में निजी फोटोज़ (Photos), बैंकिंग सर्विस (Banking Service) हो या फिर कोई और सर्विस सभी सुविधाएं मौजूद रहती है, जिसे सबकी नज़रों से बचाकर रखना ही हमारे लिए फायदेमंद होता है। 

    इन सबके अलावा आजकल इंटरनेट पर कई malware या spyware भी मौजूद है। malware वो ऐप होते हैं, जो आपको किसी फीचर को देने का दावा करते है, लेकिन उनका एकमात्र उदेश्य आपके फोन से आपके निजी डेटा, बैंकिंग डिटेल्स और आपकी प्रमुख जानकारी को हासिल करना होता है। आज के समय में सबसे खतरनाक मैलवेयर FakeSysUpdate है, जो आपको ऐसा दिखाएगा कि ये कोई एंड्राइड सिस्टम के लिए अपडेट है, लेकिन असल में ये एक खतरनाक ऐप होता है, जो आपके फोन के सारे परमिशन और कंट्रोल किसी दूर बैठे हैकर को देता है।

    यह आपके फोन के चैट, गैलरी के फोटोज, वीडियोज या फिर आपके फोन में मौजूद बैंकिंग ऐप्स आदि को हैकर तक पहुंचाने का काम करते हैं। साथ ही मैलवेयर आपके फोन में खुद से ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। Zimperium zLabs के सिक्योरिटी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप का आपके फोन में होना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। FakeSysUpdate आपके फोन में इनस्टॉल होने के बाद बैकग्राउंड में हमेशा चलता रहता है, जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है। 

    कभी-कभी आपके स्मार्टफोन में दिखेगा ‘Searching for Updates…’, जिसे देख आप सोचेंगे कि ये शायद आपके फोन में किसी प्रकार के अपडेट का मेसेज है, जिसे बाद उसे कैंसिल कर देंगे। ऐसा करते ही आपके फोन के SMS इनबॉक्स से लेकर आपके सारे प्राइवेट डेटा हैकर्स के हाथ में चले जाएगा। साइबर सिक्योरिटी रिसर्च के अनुसार, उन्हें अभी तक ये पता नहीं चला है कि ये FakeSysUpdate spyware इंटरनेट पर कैसे फैला है। हांलाकि, साइबर सिक्योरिटी फर्म्स Zimperium और  Malwarebytes Labs के अनुसार, ये गूगल के प्ले स्टोर से नहीं फैला है।