मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 5 से शुरू होंगी दुकानें

  •  पालकमंत्री गुलाबराव पाटील ने दी जानकारी 
  • कलेक्टर की अध्यक्षता में होगी व्यापारियों की मीटिंग
  • दुकानें शुरू करने की नीति पर होगी चर्चा

जलगांव. जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल ने जिले के व्यापारी संकुल दुकानदारों को खुशखबरी दी है. व्यापारियों की समस्याओं को उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक में रखा था जिसके चलते मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आगामी 5 अगस्त से शॉपिंग कॉन्प्लेक्स सुपर मार्केट व्यापारी संकुल में दुकानों में कारोबार करने को हरी झंडी दे दी. एेसी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दी है.

सरकार ने मॉल दुकानें शुरू करने की विशेष अनुमति दे दी है. अब शहर में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स 5 अगस्त से सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे.

ग्राहक भी बरतें सावधानी

अभिभावक मंत्री गुलाबराव पाटील ने संबोधित करते हुए कहा कि 5 अगस्त से शुरू होने वाली दुकानों की विस्तृत योजना के लिए नीति और नियम तय करने हेतु जिला कलेक्टर अभिजीत राऊत की अध्यक्षता में ट्रेड एसोसिएशन की बैठक बुलाई जाए. दुकानदारों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि भीड़भाड़ न हो और अधिक संक्रमण न फैले इसके लिए और सावधानी बरतनी होंगी. राज्य सरकार के सभी पिछले प्रतिबंध लागू होंगे. समाजिक दूरी कायम रखते हुए मास्क सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा.

…तो दुकानें होंगी सील

अगर बाजारों और मार्केट में कोरोना संक्रमण पाया गया तो वहां की दुकानें नियमानुसार सील की जाएंगी. मंत्री पाटील ने यह भी कहा कि मॉल में दुकानें खोली जाने की अनुमति दी गई. सिनेमा और रेस्तरां पूर्व की भांति बंद रहेंगे.

11750 सेवानिवृत्त कर्मियों को महंगाई भत्ता 

महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के 11 हजार 750 सेवानिवृत्त अधिकारी तथा कर्मियों को 2 सालों से उनका बकाया महंगाई भत्ता 61 करोड़ 74 लाख रुपये का भुगतान किया गया है. इस प्रकार की जानकारी मंत्री पाटील ने दी.

मक्का खरीदी का टारगेट पूरा

जिले में मक्का खरीदी का टारगेट पूरा होने के कारण सरकार ने मक्का खरीदी पोर्टल बंद कर दिया है. जिन किसानों ने मक्का खरीदी करने रजिस्ट्रेशन किया है.ऐसे किसानों को अनुदान राशि अथवा मक्का खरीदी सरकार द्वारा खरीदी करने मंत्रालय स्तर पर प्रयास करेंगे.मक्का खरीदी के बारे में एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा है.

कोरोना रिकवरी रेट 70 प्रतिशत

जिला कलेक्टर अभिजीत राऊत ने कहा कि जिले में कोरोना रोगियों की इलाज की दर अब 70% तक पहुंच गई है. काफी हद तक रोगियों की मौतों पर काबू पाया गया है. कोरोना से नागरिकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है प्रशासन पूरी ताकत से कोई उनका नाश करने में जुटा है.

नियमों का करें सख्ती से पालन

जिलाधिकारी राऊत ने कहा है कि कोरोना रोगियों की स्थितियों में लगातार सुधार हो रहा है.नागरिकों से सभी नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है और साथ साथ चेतावनी भी दी है अगर नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो इस पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी और दंडात्मक कार्रवाई करने जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए उड़न दस्ते का गठन किया गया है.

 मनपा कमिश्नर करेंगे व्यापारियों से बैठक

जलगांव महानगर निगम कमिश्नर सतीश कुलकर्णी ने महानगर में स्थित शॉपिंग कांपलेक्स मॉल के दुकानदार व्यापारियों की बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सोमवार को किया है. मॉलों में फिर से दुकानें शुरू करने की नीति पर विचार विमर्श परामर्श से तय करने सभी व्यापार संघों के प्रतिनिधियों चर्चा की जाएगी.सरकार के नियमों के बारे में उन्हें सूचित करने के बाद, दुकानें शुरू की जाएंगी. इस अवसर पर महापौर भारती सोनवणे, कलेक्टर अभिजीत राउत, जिला परिषद  मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ बी  एन  पाटिल, नगर आयुक्त सतीश कुलकर्णी, जिला सर्जन डाॅ एनएस चव्हाण उपस्थित थे.