यह हैं ‘दिल वालों का शहर’ दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Loading

दिल्ली हमारे भारत देश की राजधानी है और इसे भारत का दिल भी कहा जाता है. इसकी धड़कन से भारत की खुबसुरती का पता चल जाता है. वैसे भी दिल्ली ऐतिहासिक नगर है. यह कई बार उजड़ी और कई बार बसी, पर इसका रूप और रंग लगातार निखरता गया है. इसने अपने कई नाम भी बदले. कभी यह हस्तिनापुर कहलाई तो कभी इन्द्रप्रस्थ, पर इसके महत्व में कभी कमी नहीं आई. इस शहर में विश्व भर की संस्कृतियों का समागम देखा जा सकता है. इस महानगर को दो भागों में बाँटा गया है – नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली में सभी बड़े कार्यालय हैं. लोकसभा और राज्यसभा के सभा भवन, राष्ट्रपति भवन, केन्द्रीय सचिवालय, रिजर्व बैंक आदि. कृषि भवन, रेल भवन, आकाशवाणी केन्द्र, दूरदर्शन केन्द्र, उच्चतक न्यायालय, इण्डिया गेट भी नई दिल्ली में ही स्थित हैं.

अब आइए जानते हैं दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में- 

इंडिया गेट (India Gate):

दिल्ली के सभी प्रमुख आकर्षणों में से इंडिया गेट सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है. अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के रूप में प्रसिद्ध इंडिया गेट देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ के नजदीक स्थित है. यह करीब 70 हजार ऐसे भारतीय सैनिकों का स्मारक है, जो पहले विश्व युद्ध के दौरान शहीद हो गए थे. इंडिया गेट हर साल गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी के लिए भी प्रसिद्ध है. इंडिया गेट के मेहराब के नीचे अमर जवान ज्योति है जो हमेशा जलती रहती है. यह ज्योति 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों की याद दिलाती है.

 लाल किला (Red Fort):

दिल्ली में घूमने के लिए कई जगह हैं, उन्हीं में से एक केंद्र है लाल किला. भारत में मौजूद सभी किलों में से लाल किला सबसे ज्यादा मशहूर है. यमुना नदी के तट पर बने इस किले की कारीगरी को देख मुगल शासन की झलक दिखाई पड़ती है. देश विदेश से लोग इस किले को देखने के लिए आते हैं. इस किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से हुआ है. यमुना नदी के तट पर बने इस किले की शान कभी कोहिनूर भी हुआ करता था. जिसे बाद में अंग्रेजों द्वारा चुरा लिया गया. लाल किले में मौजूद कई चीजें आज भी आकर्षण का केंद्र हैं.

स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर (Swami Narayan Akshardham Temple):

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भारत का एक प्रसिद्ध मंदिर है. अक्षरधाम मंदिर साल 2005 में खोला गया था, जो भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है. यमुना के तट पर स्थित यह मंदिर हिंदू धर्म और इसकी प्राचीन संस्कृति को दर्शाता है. इस मंदिर ने दुनिया के सबसे बड़े व्यापक हिंदू मंदिर के रूप में, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई है. अक्षरधाम मंदिर यहाँ आने वाले पर्यटकों को एक अध्यात्मिक ज्ञान की यात्रा पर ले जाता है. मंदिर के दर्शन करने के बाद भक्तों को एक अद्भुत आनंद की प्राप्ति होती है.

कुतुब मीनार (Qutub Minar):

कुतुब मीनार देश की राजधानी दिल्ली के दक्षिण भाग में स्थित एक खूबसूरत इमारत है. ईंट से बनी यह इमारत दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. कुतुब मीनार यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शुमार है और इसके आसपास भी कई ऐतिहासिक और भव्य इमारते हैं. मुस्लिम शासक कुतुब-उद-दीन ऐबक के नाम पर इस जगह का नाम कुतुब मीनार पड़ा. कुतुब मीनार में 379 सीढ़ियां हैं, जो मीनार के शिखर तक पहुंचती हैं. कुतुब मीनार भारत का सबसे खास और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है.

कमल मंदिर (Lotus Temple):

इस मंदिर का आकार कमल के फुल की तरह है क्योंकि कमल को शांति, शुद्धता, प्यार और पवित्रता का प्रतिक माना जाता है. लोटस टेम्पल का निर्माण 1986 में पूरा हुआ था. यह अपने फुल जैसे आकार के लिये प्रसिद्ध है. इसकी आकृति कमल जैसी होने के कारण इसको कमल मंदिर या लोटस टेम्पल कहा जाता है. मंदिर में एक समय में एक साथ 2400 लोग आ सकते हैं. यह मंदिर तक़रीबन 40 मीटर लंबा और 9 तालाब से घिरा हुआ है. इस मंदिर में किसी भी धर्म की कोई भी मूर्ति इत्यादि नहीं है, और यहाँ पर किसी प्रकार का कोई पूजा पाठ इत्यादि नहीं किया जाता है. यहाँ पर विभिन्न धर्मों से सम्बंधित विभिन्न लेख पढ़े जाते हैं. यहाँ दर्शन करने व घूमने के अलावा हजारों लोग प्रार्थना व ध्यान करने भी आते हैं.

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhawan):

दिल्ली में बसा राष्ट्रपति भवन महज एक इमारत नहीं है, ये गवाह है आजादी की लड़ाई का, ये गवाह है हिंदुस्तान की आजादी का और भारत के गणतंत्र का. वायसरॉय के महल के तौर पर बनी ये इमारत कभी ब्रिटिश साम्राज्य का प्रतीक थी,  लेकिन बाद में यह महामहिम का महल बन गया. अगर आप भी देश के प्रथम व्यक्ति का घर यानि राष्ट्रपति भवन देखना चाहते है तो आसानी आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि राष्ट्रपति भवन अब आम लोगों के लिए खुला है. राष्ट्रपति भवन को तीन हिस्सों में बांटा गया है एक बार में इनमें से केवल एक हिस्से में ही बुकिंग करवा कर घूम सकते हैं, जो सर्किट 1, सर्किट 2 और सर्किट 3 के नाम से है. इसके अलावा आप चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी की बुकिंग भी करवा सकते हैं, जो गर्मियों में प्रत्येक शनिवार सुबह आठ बजे और सर्दियों में सुबह 10 बजे होती है.