cucumber
File Photo

Loading

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते है. जैसे चेहरे का बेजान हो जाना , डार्क सर्कल,छाया ,मुहासे ,आदि आम समस्या है इससे छुटकारा पाने के लिए हम कितने केमिकल युक्त चीजों का प्रयोग करते है लेकिन कोई अच्छा रिजल्ट्स नहीं मिलता है.

चलिए जानते है फेस में ग्लो  लाने के  लिए खीरा का प्रयोग:

स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको खीरे के उबटन  के 3 प्रकार के बारे में बताएंगे. आप अपनी त्वचा के प्रकार और उसकी जरूरत के अनुरूप उबटन  का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये उबटन  हर किसी को फायदा करें, यह संभव नहीं है. अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है, तो इनमें से कुछ उबटन  से एलर्जी हो सकती है. इसलिए, इन उबटन  का प्रयोग करने से पहले डॉ की सलाह जरूर ले.

कैसे बनाएं खीरे का उबटन ?

एक सामान्य आकार के खीरे को बारीक काट लें. इस खीरे को ब्लेंड करके एक पेस्ट बना लें. इसमें तीन  चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर (15 -20 ) के लिए लगाकर छोड़ दें. जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो इसे साफ कर लें और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

1. खीरे में मुख्य रूप से पानी ही होता है. यह ड्राई स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी देने का काम करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है.

2. खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. ये त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर होता है. ये त्वचीय कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है.

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी खीरे का उबटन  बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है.

खीरे के फायदे: खीरे के अगर स्वास्थ्य लाभों की बात हो तो इसमें 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को निर्जलीकरण से बचाता है. वहीं इसमें मैग्नीशियम व पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर को भीतर से डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे आप लाइट महसूस करते हैं और जब शरीर के भीतर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तो उसका असर स्किन पर भी साफ तौर पर नजर आता है. खीरे के उपयोग से किसी भी व्यक्ति को आंखों में सूजन व काले घेरे से निजात मिलती है. वहीं इसमें मौजूद बायोटिन, विटामिन ए, बी 1 और सी, और पोटेशियम के कारण इसका उपयोग करने से स्किन दमकने लगती है.

-सीमा कुमारी