इस चीज़ की एक कप चाय हर दिन पीएं, ब्लड प्रेशर और आंखों की रोशनी के साथ कई अन्य मामलों में है बड़ा फायदेमंद

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: भारतीय किचन में मौजूद सौंफ (Fennel Seeds) को आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता  है। इतना ही नहीं इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ को कई व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है। मुख्य रूप से अचार बनाने में। लेकिन, सौंफ सिर्फ स्वाद और सुगंध ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, तो आइए जानें सौंफ की चाय पीने के फायदे

 डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो रोज सौंफ की चाय पीना शुरू कर दें। गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर सौंफ की चाय डाइजेशन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को हेल्दी रखती है और यह कब्ज, अपच और सूजन का इलाज करती है।

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपके लिए सौंफ की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सौंफ की चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या आप जानती हैं कि सौंफ की चाय रोजाना पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। सौंफ के बीज में विटामिन-ए होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

 

 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सौंफ में मौजूद आवश्‍यक तेल और फाइबर बॉडी में टॉक्सिन को बाहर निकालने और ब्लड को शुद्ध करने में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा सौंफ की चाय पीने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

सौंफ की चाय का सेवन कर शरीर की सूजन को कम कर सकते है। सौंफ के बीज एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली सोर्स है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते है।

सौंफ की चाय पीने से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह आपको मेनोपॉज के लक्षणों से निपटने में भी मदद करती है। बहुत सी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है और सौंफ की चाय अनियमित पीरियड साइकिल से भी निपटने में सहायक होती है।

सौंफ के बीज वास्तव में आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे पेट, त्वचा या ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैंं जो कैंसर का मुख्य कारण हैंं।

अब जब आप सौंफ की चाय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जानती हैं तो इसे अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।