सर्दी में लगाएं ये खास ‘विंटर क्रीम’, ना पड़ेगी झुर्रिया ना होगी ड्राईनेस

    -सीमा कुमारी

    सर्दी के मौसम में नाइट क्रीम लगाना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि इस दौरान ठंडी हवा के कारण स्किन ड्राई होनी लगती है। लेकिन, कुछ महिलाओं के पास नाइट क्रीम खरीदने का बजट नहीं होता। ऐसे में आप घर पर ही नाइट क्रीम बनाकर लगा सकती हैं। आइए जानें घर पर ही नाइट क्रीम बनाने व लगाने का तरीका

    सामग्री 

    पीली सरसों – 2-3 चम्मच

    गुलाबजल

    एलोवेरा जेल – 1 चम्मच

    चंदन पाउडर – 1/2 चम्मच

    बनाने की विधि

    सबसे पहले पीली सरसों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसे गुलाबजल में भिगोकर कम से कम 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें।फिर इसे छानकर मिक्सी में डालकर एकदम स्मूद ब्लैंड कर लें।

    कढ़ाई में सरसों पेस्ट डालकर धीमी आंच पर कम से कम 10-15 सेकंड के लिए पका लें। आप चाहे तो इसे कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    अब इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह क्रीमी टेक्सचर तैयार कर लें। बाइडिंग के लिए इसमें थोड़ा-सा चंदन पाउडर डाल लें।

    अब आप इसे पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए चेहरे को साफ करके पैक की मोटी लेयर लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। 

    इसके अलावा चेहरे को अच्छी तरह साफ करके पैक लगाएं। जब 15 मिनट हो जाए तो चम्मच की मदद से पैक की मोटी-मोटी लेयर निकाल दें। फिर चेहरे पर गुलाबजल या एलोवेरा जेल क्रीम लगाकर इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें।

    आखिर क्यों फायदेमंद है यह क्रीम?

    सोते समय त्वचा को हाइड्रेट करने नाइट क्रीम लगाना बहुत जरूरी है। यह त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे फाइन लाइन्स, झुर्रियां और सैगिंग की समस्या दूर रहती है। साथ ही इससे डार्क सर्कल्स की समस्या भी नहीं होती। नाइट क्रीम लगाने से त्वचा में रक्त परिसंचरण तेज होता है और स्किन डिटॉक्स भी होती है।