(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं ‘खीरा’ (Cucumber) एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty products) है ? सलाद के रूप में तो हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं ही लेकिन अगर आप चाहें तो इसे रूप निखारने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। खीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के काम आते हैं।

खीरा त्वचा (skin) के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये स्किन की कई परेशानियों को दूर करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट और फ्रेश रहती है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलिक एसिड और विटामिन्स त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं। आइए जानें चेहरे पर खीरे का पेस्ट लगाने के फायदे-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई बार हम भागदौड़ भरी जिदंगी में काफी थका हुआ महसूस करते हैं, जिसका प्रभाव स्किन पर भी साफ देखा जा सकता है। थकान के कारण चेहरे का रंग डल पड़ जाता है और आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। स्किन को रिफ्रेश रखने के लिए खीरे के पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इसको लगाने के बाद स्किन और मूड दोनों रिफ्रेश होंगे।

खीरे (Cucumber) का पेस्ट स्किन टैन को हटाने में मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से स्किन का कालापन दूर होता है। खीरे में बेसन मिला कर टैनिंग वाली जगह पर लगाने से टैनिंग दूर होती है और स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं, जिससे निखार आता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण खीरे का पेस्ट स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी होता हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं। त्वचा अगर हाइड्रेट रहती है, तो उसकी ग्लो चेहरे पर देखते ही बनती है। स्किन हाइड्रेशन के लिए कई बार हम मार्केट के महंगे इस्तेमाल करते हैं जो स्किन में कई तरह के साइड इफेक्ट भी देते हैं। खीरे का इस्तेमाल स्किन को नेचुरल तरीके से हाइड्रेट करता है।

ऐसे बनाएं खीरे का फेस पैक (cucumber face pack)

एक सामान्य आकार के खीरे को बारीक काट लें। इस खीरे को ब्लेंड करके एक पेस्ट बना लें। इसमें चार चम्मच ‘दही’ (curd) मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट (paste) को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो इसे साफ कर लें और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।