File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बालों का असमय सफेद होना अब एक आम समस्या बन चुकी है। कहते हैं हर चीज की उम्र होती है। फिर चाहें चेहरे पर निखार की बात हों या झुर्रियों की, खूबसूरत लंबे बाल हों या सफेद बाल। सब कुछ उम्र के साथ आता है।

    वैसे तो असमय बाल सफेद होने की कई वजहें हो सकती  है। इसमें जेनेटिक कारणों के अलावा स्ट्रेस, स्मोकिंग, विटामिन B12 की कमी भी हो सकते  है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ‘करी पत्ता’ (curry leaves) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए  जानें कड़ी पत्ते के इस्तेमाल से कैसे सफेद बालों से छुटकारा  पाया जा सकता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, 15-20 करी पत्तों को 2 कप पानी में तब तक उबालें जब तक मात्रा आधी न हो जाए। इसे कुछ देर सेट होने के लिए छोड़ दें और थोड़ा ठंडा होने दें। बालों को शैंपू करने के बाद करी पत्ते के पानी से बालों को धोएं।

    अगर आप  झड़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं और कई तरह के कॉस्मेटिक आजमाकर देख चुके हैं।  तो ये बेहद आसान नुस्खा अपनाकर देखें।  इसके लिए कुछ करी पत्ते लेकर उन्हें नारियल के तेल में तब तक पकाएं। जब तक वे काले न हो जाए।  इसके बाद तेल को छान लें और किसी डिब्बे  में भर दें। इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा ।

    अगर आप बालों में मेहंदी लगाती हैं। तो इस मेहंदी में करी पत्ते भी मिला दें। करी पत्ता मिलाने से मेहंदी की रंगत लंबे समय तक बनी रहेगी। साथ ही, बालों में कुदरती चमक भी आएगी।

    नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें मेथी के दानें डालें।  दाने लाल होने दें फिर इसमें करी पत्ते डाल दें। इसी तेल में कसा हुआ प्याज डाल दें और तेल को 10 मिनिट तक पकाएं । तेल के ठंडा होने के बाद इसे छानकर डिब्बे में भर दें ।

    रात को सोते समय इस तेल से सिर पर चंपी करें और सुबह धो लें। इस तरीके से जल्द ही आपके सिर के बाल काले होने लगेंगे ।