ठंड के मौसम में फटे होठों को ठीक करने में ‘इस’ चीज का जवाब नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्द हवाओं ने दस्तक दे देना शुरू कर दिया है। इस मौसम की शुष्क हवाएं ना सिर्फ त्वचा को रूखा बनाती हैं बल्कि नमी की कमी से होंठ बुरी तरह कटना और फटना शुरू हो जाते है। आप लिप बाम नहीं लगाते तो यह समस्या कई गुना ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में ना लिपस्टिक आपके होंठों पर खूबसूरत दिखती है और ना ही बिना कुछ लगाए होंठ अच्छे लगते है। यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो आपके होंठों को कटने-फटने से (Chapped Lips) रोकते हैं और सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकते है। आइए जानें होंठ फटने के घरेलू उपाय के बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात को सोने से पहले कच्ची हल्दी के पेस्ट में मलाई को अच्छे से मिक्स कर होठों पर लगाए और सुबह उठकर इसे धुल लें। ऐसा करने से आपके होठ अंदर से हाइड्रेट होकर नेचुरल तरीके से पोषण पाकर नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

चुकंदर का रस और शहद (Honey) को साथ मिलाकर बेहतरीन लिप मास्क (Lip Mask) बनाया जा सकता   है। इस लिप मास्क को होठों पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर धो लें। चुकंदर के इस्तेमाल से होठों पर प्राकृतिक गुलाबी रंग भी आ जाता है जो बेहद खूबसूरत दिखाई देता है।

मलाई में थोड़ा-सा गुलाब जल और थोड़ी शहद मिलाकर लगाने से होठों की नेचुरल नमी हमेशा बरकरार रहती है। अगर आप रूखे सूखे होठों से परेशान हो गए हैं, तो इसे दो से तीन दिन लगाने पर ही नमी वापस आ जाती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अगर होंठ फटे हुए ना हों और सिर्फ रूखे हों तो नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के रस में चीनी के टुकड़े या फिर शहद मिलाकर होंठों की मसाज करने पर असर नजर आने लगता है। 5 मिनट होठों पर यह रस मलने के बाद होंठों को पानी से साफ करके उनपर लिप बाम लगा लें ।

दूध में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड चेहरे और होठों की हर तरह की समस्याओं को खत्म करता है। इतना ही नहीं दूध या मलाई दोनों ही चीजें आपके स्किन के लिए अच्छा और प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। जिससे स्किन की फाइन लाइंस, झुर्रियां,रूखापन, डलनेस आदि सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।