अगर फिश के हैं शौकीन, तो ट्राई करें ‘मछली का अचार’, जानिए बनाने का तरीका

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: क्या कभी आपने नॉनवेज अचार खाया है। अगर नहीं खाया और आप अचार और नॉनवेज दोनों के शौकीन है, तो ऐसे में आप एक बार मछली का अचार जरूर ट्राई करें। मछली शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानें मछली का अचार बनाने का तरीका –

सामग्री 

700 ग्राम टूना मछली 

1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर 

हाफ टी स्पून हल्दी पाउडर 

स्वादानुसार नमक 

3 चम्मच विनेगर यानी सिरका

मछली फ्राई करने के लिए 3 बड़े चम्मच तेल 

 अचार का मसाला बनाने के लिए सामग्री 

2 टेबल स्पून राई 

1 टेबल स्पून मेथी दाना 

5-6 करी पत्ता 

40 ग्राम अदरक  

3 गांठ छिला हुआ लहसुन  

2 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

हाफ टी स्पून हल्दी पाउडर 

1 चम्मच विनेगर 

बनाने की विधि 

  1. मछली का अचार बनाने के लिए सबसे पहले टूना मछली को अच्छे से धोकर छोटे और चौकोर टुकड़ों में काट लें। आप चाहें तो बाजार से मछली को अच्छी तरह धुलवाकर कटवाकर ला सकते हैं। मछली के सभी टुकड़ों को एक बड़े बाउल में डालें।  अब हम इसे मैरिनेट करेंगे।
  2. फिश को मैरिनेट करने के लिए मछली के टुकड़ों में 1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर, हाफ टी स्पून हल्दी पाउडर, स्वादानुसार नमक और  3 चम्मच विनेगर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। याद रहे इसमें पानी का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना है। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं ताकि मसाला मछली के टुकड़ो पर अच्छी तरह मिक्स हो जाए।
  3. अचार बनाने के लिए आपको फिश को मैरिनेट करने के बाद ढककर फ्रिज में करीबन 3 दिन तक रखना होगा। 2 दिन बाद मछली का बाउल बाहर निकाल लें।
  4. अब गैस पर पैन चढ़ाएं और 3 बड़े चम्मच तिल का तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मैरिनेट किए हुए मछली के टुकड़ों को डालकर फ्राई कर लें । जब यह अच्छे से सिक जाएं तो गैस बंद कर दें और टुकड़ों को एक प्लेट में निकाल लें।
  5. मछली तलने के बाद पैन में जो तेल बचा हुआ है उसे दोबारा गर्म करें और इसमें 2 टेबल स्पून राई डालकर चटकाएं इसके बाद 1 टेबल स्पून मेथी दाना, 5-6 करी पत्ता औऱ 40 ग्राम अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें। इसके बाद लहसुन को भी बारीक-बारीक काटकर डाल दें।
  6. अब मसाले के इस मिश्रण को अच्छी तरह फ्राई करें। 1-2 मिनट बाद इसमें 2 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर और हाफ टी स्पून हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर देंगे।  जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसमें 1 स्पून विनेगर भी डाल दें।  
  7. मसाला जब भुन जाए तो इसमें फ्राई किए हुए मछली के टुकड़े डाल दें। 1-2 मिनट पकाएं फिर गैस बंद कर दें। आपका मछली का अचार तैयार है। इसे एक बाउल में निकालकर ठंडा कर लें फिर एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें ।