सावन के महीने में व्रत में खाएं सिंघाड़े के आटे के चटपटे पकौड़े, स्वाद का स्वाद और व्रत भी बरकरार

    सीमा कुमारी

    इस वर्ष सावन माह का तीसरा सोमवार 1 अगस्त को है। इसके अलावा, तीसरे सोमवार पर खास संयोग बन रहे हैं। सावन के तीसरे सोमवार के दिन ही ‘विनायक चतुर्थी’ भी पड़ रही है।

    सावन सोमवार के व्रत में अगर आप कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो सिंघाड़े के आटे के पकोड़े जरूर ट्राई करें। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आइए जानें इसकी रेसिपी-

    सामग्री

    1. दो सौ ग्राम सिंघाड़े का आटा,
    2. आधा छोटा चम्मच सेंधा नमक,
    3. पानी,
    4. उबले हुए आलू,
    5. हरी धनिया बारीक कटी हुई,
    6. भूनी हुई मुंगफली,
    7. भुने जीरे का पाउडर,
    8. हरी मिर्च बारीक कटी हुई,
    9. अमचूर पाउडर,
    10. तलने के लिए तेल या फिर देसी घी।

    बनाने की विधि

    सिंघाड़े के पकोड़े बनाने के लिए बेसन की जगह सिंघाड़े का आटा लें। वहीं आलू और बाकी सामग्री को भी तैयार कर लें। यह आपके ऊपर है कि आप इसे आलू से बनाना चाहते हैं या सिंघाड़े से। आप अपने अनुसार ले सकते हैं। अगर आपने आलू लिए हैं तो उन्हें छीलकर एक बाउल में मैश कर लें। आप इसे मैश करने की जगह ग्रेट भी कर सकती हैं। इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ धनिया, रोस्ट की हुई छिलके वाली मूंगफली, जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च और थोड़ा सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाकर रख लें।

    आप अपनी पसंद के मुताबिक इसके रोल बनाएं या फिर बॉल्स बनाएं। तैयार पकौड़ियां बनाकर 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। इससे आपकी पकौड़ियां फ्रिज में अच्छे से सेट हो जाएंगी और क्रिस्पी भी बनेंगी। अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें यह पकौड़ियां डालकर भूरी होने तक फ्राई करें। आपकी पकोड़ी बनकर तैयार हो जाएं तो इसे परिवार व दोस्तों के साथ मिलकर खाएं।