ऐसे बनाएं घर पर ‘रेस्तरां स्टाइल ड्राई चिली पनीर’, हाइजीनिक ही नहीं जायकेदार भी होगा

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: रेस्तरां का खाना हर किसी को खूब पसंद आता है। लेकिन, अगर आप इस वीकेंड में कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में ‘ड्राई चिली पनीर'(Dry chilli paneer) बना सकते हैं। यह टेस्टी(Tasty) होने के साथ मिनटों में बनने वाली रेसिपी है। आप स्वयं बनाएंगे तो यकीनन हाईजीन (Hygiene) का पूरा ख्याल रहेगा और पूरी तरह हेल्दी (healthy) भी। घर के सभी सदस्यों को खूब पसंद भी आएगा। आइए जानें इसकी रेसिपी –

    सामग्री

    पनीर,

    प्याज,

    शिमला मिर्च,

    कॉर्न फ्लोर,

    अदरक और लहसुन का पेस्ट,

    कश्मीरी लाल मिर्च,

    काली मिर्च,

    नमक, चिली सॉस,

    विनेगर,

    टमैटो सॉस,

    चिली सॉस,

    हरी प्याज ,

    सफेद रोस्टेड तिल,

    बनाने का विधि

    ‘ड्राई चिली पनीर’ (Dry chilli paneer) बनाने के लिए सबसे पहले कॉर्न फ्लोर का घोल तैयार करें और फिर इसमें लाल मिर्च और नमक मिलाएं। फिर इस घोल में पनीर को कुछ देर के लिए  लपेटें। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। फिर तेल को गर्म करें और फिर इसे गर्म तेल में फ्राई करें। अब इन्हें टिशू पेपर पर निकाल कर तेल को सोकने दें।

    तब तक प्याज, शिमला मिर्च को डाइस शेप में काट लें। अब एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और फिर इसमें सबसे पहले अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और सेकने के बाद प्याज डालें। हल्का फ्राई होने के बाद इसमें शिमला मिर्च मिलाएं। अब इसमें सभी सॉस डालें। अच्छे से फ्राई होने दें। फिर थोड़े से पानी में कॉर्न फ्लोर का घोल तैयार करें और फिर इसे भी कढ़ाई में डालें।

    जब सभी सब्जियां आपस में लिपट जाएं। अब इसमें पनीर के क्यूब्स मिक्स करें। अब एक मिनट के लिए कढ़ाई में रहने दें। फिर इसको हरी प्याज और सफेद तिली से गार्निश करें।