इस क्रिसमस अपने ही घर पर बनाएं ज़ायकेदार ‘एगलेस चॉकलेट केक’, जानें बेकरी वाली रेसिपी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    25 दिसंबर को ईसाई समुदाय का सबसे पवित्र त्योहार ‘क्रिसमस’ समूची दुनिया में मनाई जाएगी। यानी क्रिसमस जल्द ही नए साल का जश्न और खुशियों का पैगाम लेकर बस आने ही वाला है।

    क्रिसमस के शुभ मौके पर लोग घर पर केक बनाकर एक दूसरे का मुंह मीठा जरूर करवाते हैं। अलग अलग प्रकार और स्वाद के केक बनाए जाते हैं।

    चॉकलेट केक बच्चों से लेकर बुजुर्ग, हर उम्र के व्यक्ति की पसंद होता है। चॉकलेट केक का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। तो आप भी इस क्रिसमस बनाकर खाएं एगलेस चॉकलेट केक। आइए जानें इसकी रेसिपी।  

    सामग्री

    • मैदा- 2 कप
    • मक्खन- ½ कप
    • चीनी -1/2 कप पीसी हुई
    • कोको पाउडर- 1/2 कप
    • दूध- 1 कप
    • Condensed milk- 1/2 कप
    • बेकिंग पाउडर- 1 चम्मच से थोड़ा ज्यादा
    • बेकिंग सोडा- 1/2 चम्मच

    बनाने की विधि

    एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate Cake) बनाने के लिए सबसे पहले आपको केक का बैटर बनाना होता है। उसके लिए आप एक बाउल में सबसे पहले मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर डालकर छननी से छानकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब एक कटोरी में मक्खन और चीनी और condensed milk डालकर उसे अच्छे से फैंट लें। जब यह थोड़ा फ्लफी हो जाए तब आप इसमें थोड़ा सा दूध डालें। अब इसे आप मैदे वाले बाउल में डालें जिसमें आपने कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, सोडा सब मिलाया हुआ है। थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए आप इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब केक बनाने के लिए बैटर तैयार हो चुका है।

    बैटर को कंटेनर में ऐसे डालें

    केक को कंटेनर में डालने से पहले आप उसे सबसे पहले चिकना कर लें। इसके लिए आप पहले उसे अंदर से मक्खन लगाकर चिकना करें फिर बटर पेपर रखें उसपर भी मक्खन लगाएं। इससे जब केक बनकर तैयार होगा तो वो बाहर निकलते हुए चिपकेगा नहीं। अब आप इस कंटेनर में केक का बैटर भर दें। ध्यान रखे की बैटर भरने के बाद आप उसे थोड़ा अच्छे से हिला लें ताकि बैटर एक जैसा सेट हो जाए।

    केक तैयार करने का तरीका

    एगलेस चॉकलेट केक को बनाने के लिए आप सबसे पहले ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रीहीट कर लें। केक बनाने से पहले ओवन को प्रीहीट नहीं करने से केक जब बनकर तैयार होगा तो उसका मिश्रण किनारों से चिपका हुआ और केक में बुलबुले बन जाएंगें। अब आप केक को 25 मिनट के लिए इसी तापमान पर ओवन में बेक करने के लिए रख दें। केक को 25 मिनट बाद चेक करें अगर केक बेक नहीं हुआ है तो आप इसे 10 मिनट के लिए तापमान कम करके 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर फिर से ओवन में रख दें।

    केक बेक हुआ है या नहीं ये आप एक चाकू से चेक करें अगर चाकू असानी से अंदर बाहर हो जाए और उस पर कुछ भी न चिपके तो आप समझ लें कि केक अच्छी तरह  से बेक हो चुका है। आप केक को थोड़ा ठंडा करके उसे चाकू की मदद से चारों तरफ से कंटेनर से आराम से बाहर निकाल लें। आपका एगलेस स्पंजी टेस्टी चॉकलेट केक बनकर तैयार है। अब आप चॉकलेट क्रीम से इसकी ड्रेसिंग करते हुए गार्निश करें।