Valentines Day
प्रेमविवाह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: फरवरी के महीने को ‘प्यार का महीना’ (Month of Love) कहा जाता है। 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है और 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक तक चलता है। मौजूदा समय में Valentine Day को लेकर विदेशों में ही नहीं बल्कि अपने देश के युवाओं में भी खासा क्रेज देखने को मिल रहा है। 14 फरवरी (February 14) के दिन लोग अपने चाहने वाले के सामने अपने प्यार का इजहार करते है।

वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ वक्त बिताना, गिफ्ट देना और प्यार का इजहार किया जाता है। कपल प्यार जताकर अपने रिश्ते को मजबूत करते है। इस दिन मौसम और लव बर्ड्स का मिजाज दोनों खूबसूरत और रोमांटिक भी होता है। लेकिन कभी कभी ऐसा हो जाता है कि जाने-अनजाने में हमसे ऐसी गलती हो जाती है कि पार्टनर नाराज हो जाता है और वैलेंटाइन डे खराब हो जाता है। इसके बाद आप इस दिन को इंजॉय करने के बजाय रूठने मनाने में लग जाते है।

इसलिए जरूरी है कि पहले से ही जान लें कि इस दिन लड़कियों को कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।  हम यहां लड़कियों के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे आप वैलेंटाइन डे पर जरूर फॉलो करें और पार्टनर के साथ खूबसूरत और रोमांटिक वैलेंटाइन सेलिब्रेट करें।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर यह आपका पहला वेलेंटाइन है तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें। वरना रिश्ता (Relationship) बनने से पहले ही टूट सकता है, तो ऐसे में आइए जानें इस बारे में-

प्राप्त जानकारी के अनुसार, वैलेंटाइन डे का दिन इतना खूबसूरत लगता है कि दिल हर चीज के लिए तैयार हो जाता है। कई बार आपको प्रपोज करने के लिए सरप्राइज प्लान करते है। लेकिन अगर आपको वक्त चाहिए तो आप अलग अंदाज में उसे ना कहे। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप उन्हें हां करके ना करेंगे तो आपके पार्टनर के मन में बहुत सारे सवाल उठेंगे। ऐसे में कोशिश करें कि जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय न लें।

बात करें लड़कियों की तो उन्हें सरप्राइज अधिक पसंद होती है। वे चाहती है उन्हें बहुत सारे गिफ्ट मिलें। लेकिन, लड़के भी चाहते हैं उन्हें भी गिफ्ट मिलें। इसलिए अपने पार्टनर के लिए गिफ्ट जरूर लेकर जाएं।

इन दिनों लड़कियों का सेल्फी का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। माना कि आपको सेल्फी लेने में मजा आ रहा हो लेकिन, आपके पार्टनर इंजॉय कर रहे हैं या नहीं इस बात का भी ख्याल रखें। क्योंकि कई पार्टनर ऐसे होते है, जिन्हें इन चीजों पर रुचि नहीं होती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, इस दिन अपने साथी के साथ इस तरह का मजाक या सरप्राइज प्लान बिल्कुल भी ना करें जिससे उनके चेहरे की मुस्कान गायब हो जाए।

जब हमें डेट पर कुछ अच्छा नहीं लगता है तो हम अपने पास्ट की बात करने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अपने पार्टनर के बारे में अधिक जानने की कोशिश करनी चाहिए।

वैलेंटाइन डे पर भूलकर भी लड़कियां पार्टनर की तुलना एक्‍स या किसी से भी नहीं करें। ऐसे में रिश्ते में खटास आ जाएगी। फिर से ठीक करना और अपने पार्टनर का मूड ठीक करना सबसे कठिन काम होता है।