एनर्जी का पावर हाउस क्या है? जानिए, खाइए और तंदुरुस्त रहिए

    -सीमा कुमारी

    अगर ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की बात करें, तो काजू (Cashew Nuts) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो सबको बहुत पसंद आता है। हालांकि इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है कि काजू खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है, लेकिन क्या आप काजू से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं?

    कई अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना काजू खाने से शरीर को कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है। आइए जानें काजू खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है साथ ही वजन भी कंट्रोल रखता है। काजू गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

    रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, काजू का सेवन उन लोगों के लिए विशेष फायदोमंद हो सकता है जो वजन कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। साल 2017 में जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, काजू में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ भूख को कम कर सकी है। इस प्रकार से लोगों के कैलोरी की खपत कम हो जाती है जो वजन कम करने में सहायक मानी जाती है।

    कहते हैं कि, काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है, तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि, दूध में या गुलाब जल में काजू को पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में निखार आती है और त्वचा कोमल-मुलायम भी हो जाती है। काजू का इस्तेमाल सेहत के साथ- साथ सौन्दर्य निखारने के भी काम आता है।

    काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। काजू में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो दिल के साथ संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है।

    काजू में प्रोटीन बहुत अधिक पाया जाता है,l। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।