ओमिक्रॉन से बचने में ‘यह’ फल कर सकता है मदद, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ शरीर को रखेगा गर्म

    Loading

    -सीमा कुमारी

    देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron)  तीव्र गति से पांव पसार रहा है। इस वायरस ने कई राज्यों को अपनी चपेट में लिया हुआ है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस वैरिएंट से बचाव करना है, तो लोगों से दूरी बनाकर रहें। साथ ही, अपने-आपको स्ट्रॉन्ग बनाएं। स्ट्रॉन्ग बनाने से मकसद है कि, आप ऐसी डाइट का सेवन करें, जिनसे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहे।

    इम्यूनिटी बढ़ाएंगे तो इस वायरस का मुकाबला हिम्मत से कर पाएंगे। ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट को मात देने के लिए आप चेरी का सेवन करें। क्योंकि,’चेरी’का सेवन सर्दियों में करने से शरीर को गर्माहट देने के साथ आपकी बॉडी की इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करेगी। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चेरी कई तरह की परेशानियों का उपचार करती है। आइए जानें चेरी खाने के फायदे –

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेरी (cherry) में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ड्राइ चेरी के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनती है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

    अगर आप बढ़ते वज़न से परेशान हैं, तो चेरी (cherry) का सेवन अवश्य करें। कम कैलोरी की चेरी विटामिन से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसमें मौजूद पानी बॉडी से खराब पदार्थों (toxins) को बाहर निकालता है।

    चेरी (Cherry) में मौजूद मेलाटोनिन हार्मोन की वजह से आपकी नींद में सुधार होता है। ये नींद और जागने के साइकल को नियंत्रित करती है। अनिंद्रा के मरीज़ चेरी का सेवन करें बेहद फायदा होगा।