AI Cancer App, Cancer
कैंसर के लिए एआई एप (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: देश में कैंसर ( Cancer)के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है तो वहीं रोजाना नए मामले सामने आते है। इस बीमारी के इलाज को संभव बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसमें कैंसर मरीजों का ध्यान रखते हुए दिल्ली एम्स ने एक स्मार्ट फोन ऐप – UPPCHAR लॉन्च किया है। जो एआई की तकनीकों के साथ काम करेगा।

Delhi AIIMS launches AI based health care app for cancer

जानिए एप के बारे में 

यह एक तरह का एआई बेस्ड हेल्थ केयर एप है जिसे  ‘अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान’ (एम्स) द्वारा बनाया गया है. इसके जरिए कैंसर के मरीज के हेल्थ का खास ध्यान रखा जाता है। आईसीएमआर के सहयोग से एम्स द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह संकेत दिया गया है, जिसमें तृतीयक देखभाल में उपशामक देखभाल प्राप्त करने वाले उन्नत कैंसर रोगियों के बीच चिकित्सा पालन और ज्ञान पर बुकलेट-आधारित शिक्षा के साथ-साथ पारंपरिक नुस्खे के साथ ऐप की प्रभावशीलता की तुलना की गई है. कैंसर के मरीज के इलाज के लिए अब AI का इस्तेमाल किया जाएगा। इस एप के जरिए दवाओं के अनुपालन को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के अच्छे परिणाम दिए गए है। 

डॉक्टर की मदद करेगा एप

माना रहा है कि डॉक्टर्स की मदद के लिए एआई एक खास हथियार बनकर उभरा है। यह AI कैंसर को ट्रीट करने में डॉक्टर्स की जगह नहीं लेगा, मगर उनकी मदद कर कैंसर के पेशेंट को ट्रीट करने में मदद करेगा। इसके अलावा इस एआई बेस्ड एप के जरिए कई सारे हेल्थ रिकॉर्ड रखे जाएगें, इसमें  पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी और क्लिनिकल डिटेल्स. जिसके बाद पेशेंट का जीनोमिक सिस्टम पर अपलोड किया जाता है. ऐसे पेशेंट का डेटा रखा जाता है. यह कैंसर की हिस्ट्री देखने के साथ-साथ ट्रीटमेंट का रिजल्ट भी दिखाता है. जितना डेटा AI के पास जमा है वह उतना ही अच्छा रिजल्ट देगा।

AI से कैंसर के पहले स्टेज का चलता है पता

कैंसर के इलाज के लिए एआई मददगार होता है तो वहीं पर AI से आप कैंसर के फर्स्ट स्टेज का पता लगा सकते है यह कैंसर के ट्रीटमेंट के लिए अच्छा साबित होता है। देश में देर से कैंसर का पता चलने से कई लोग अपनी जान गंवा देते है।