Winter Season, Edible Gum Benefit, Health News,Winter Diet
गोंद खाने के फायदें (Google)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम : सर्दियों के मौसम (Winter Season) में सेहतमंद रहने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए ऐसी बहुत सी चीजें आती हैं, जिन्हें हम डाइट में शामिल कर सकते हैं और उन्हीं चीजों में से एक है ‘गोंद’ (Edible Gum)। जिसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करने से एक नहीं बल्कि कई गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानें इसे अपनी विंटर डाइट का हिस्सा बनाने के कुछ फायदे-

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियां आते ही कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस सीजन गोंद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। खाने वाला गोंद जोड़ों को सूजन से राहत दिलाता है, इसलिए यह गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह पीठ और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

 

अगर कब्ज से परेशानी हो, तो गोंद के लड्डू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज को दूर करने में सहायक होता है। गोंद के लड्डू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटेशियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके साथ ही रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है।

बदलते मौसम में लोग अक्सर विभिन्न मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में खाने वाले गोंद को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है और यह आपको सर्दी और मौसमी वायरल संक्रमण से बचाता है, जिससे आप सर्दियों में होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं।

 

गोंद के लड्डू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। गोंद में पोटेशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व तथा मैग्नीशियम आदि मिनरल्स पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते  हैं। साथ ही रक्तचाप को भी कंट्रोल में रखते हैं। इसलिए हृदय रोगियों को गोंद के लड्डू खाने चाहिए।