पैरों में दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स, मिलेगी बड़ी राहत

    -सीमा कुमारी

    अक्सर भागदौड़ और खेलने के बाद में लोगों के पैरों में दर्द (Leg Pain) होने की शिकायत होती है। ऐसे में  कई लोग पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए अपने पैरों में कपड़ा बांध लेते हैं या फिर कुछ और, लेकिन आराम नहीं मिलता है। ऐसा होना कोई गंभीर बीमारी का संकेत नहीं है, बस आपको सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि शरीर दिनभर की थकान झेल नहीं पाता है। अगर आपको रोजाना रात में पैरों में ऐंठन होती है तो  ऐसे में  कुछ घरेलू नुस्खों (Home remedies) के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से पैरों के दर्द से राहत मिल सकती है। आइए जानें इसके बारे में विस्तार से –

    जानकारों की मानें तो, सरसों के तेल में बहुत सारे गुण होते हैं। इसमें असिडिक ऐसिड होता है, जो शरीर के दर्द हो दूर भगाता है। सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों पर लगाएं। पैरों में ऐंठन होने पर सरसों के तेल से मसाज करवा लें। इससे पैरों में रक्त का संचार अच्छी तरह हो जाता है और दर्द में राहत मिलती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन डी की कमी के कारण मांस पेशियों में दर्द होता है, इसके अलावा, हड्डियां भी कमजोर होती हैं। विटामिन डी  के लिए सबसे बेहतर है कि आप सुबह और शाम की धूप लें  इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है उन्हें अपने डाइट में शामिल करें जैसे अंडा सालमन मछली ओटमील सोया मिल्क मशरूम आदि।

    हड्डियां कमजोर होने पर पैरों में ऐंठन और दर्द होता है। ऐसे में कैल्शियम युक्त भोजन करें। हर दिन ऐसा करने पर कुछ समय बाद दर्द होना बंद हो जाएगा।

    जब नसों में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है, तो अक्सर  पैरों में दर्द होता है। इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए इससे ब्लड फ्लो या रक्त का प्रवाह सही होता है, और पैरों को आराम मिलता है। इसके लिए आप हॉट बैग या गर्म तौलिए या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी भर के उसमें अपने पैरों को डूबाकर बैठ सकते हैं।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं।