बेर के पत्ते हैं सेहत के लिए कितने फायदेमंद, जरूर जानें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हमारे आस-पास कई ऐसे पौधे होते हैं, जो औषधीय गुण से भरपूर होते हैं। जैसे – नीम, तुलसी, बबूल, बड़ एवं बेर के पत्ते आदि। ये सभी पत्ते कई तरह के रोगों में घरेलू  इलाज के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। मंसूड़ों से लेकर चर्मरोग की परेशानी और बाल झड़ने की समस्या तक, ये पत्ते अंग्रेजी दवाओं से कहीं ज्यादा असरदार साबित होते हैं। आइए जानें इन पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आपको मूत्र से संबंधित कोई समस्या, जैसे यूरिन इंफेक्शन, पेशाब में जलन महसूस होती है तो आप बेर के पत्तों का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। लाभ होगा।

    बेर और नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं, और इससे बाल झडऩे की समस्या से राहत मिलती है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो इस आयुर्वेदिक नुस्खे को अपना सकते हैं।

    अगर आपकी आंखों में फुंसी या गुहेरी हो गई है, तो आप बेर के पत्‍ते का कमाल का फायदा हो सकता है। इसके के लिए आप बेर के पत्‍ते का रस आंख के बाहरी हिस्‍से में लगाएं। ध्‍यान रहे कि, इसके पत्‍ते का रस डायरेक्‍ट आंख के अंदर ना जाए।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, यदि आपको गले में खराश की समस्या रहती है, तो बेर के पत्ते फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आप इसका काढ़ा बनाकर पीएं। इसे पीने के लिए आप इसको मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर छन्‍नी से छान लें। अब इसे उबले पानी में मिलाएं, इसमें चुटकी भर नमक, काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें, इसके सेवन से गले की खराश की समस्या दूर हो सकती है।

    अगर आपका वजन बढ़ रहा है, और आप वेट कंट्रोल करना चाहते हैं, तो बेर के पत्‍ते का सेवन करें। इसके पत्तों को कूटकर एक कटोरे पानी में डालकर रख दें, फिर इस पानी को सुबह खाली पेट छानकर पीएं। इस पानी को नियमित कुछ दिनों तक पीने से वजन नियंत्रित रहता है।

    यदि आपको कहीं घाव हो गया है या चोट लगी है तो बेर के पत्तों को पीसकर उसका लेप उस जगह लगाएं, जहां तकलीफ है। ऐसा करने से सूजन की समस्या ठीक होगी और चोट में फायदा पहुंचेगा।