Hibiscus Flower,Hibiscus Flower Benefits, Hibiscus Flower Informatgion
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    जब से कोरोना वायरस की तबाही समूची दुनिया में मची है, तब से लोग अब अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सजग हो गए हैं। ऐसे में लोगों को अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा चिंता सताने लगी है। लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों का अधिक सेवन करने लगे हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। गुड़हल का फूल भी इनमें से एक है। गुड़हल (Hibiscus) के फूल में बीपी कंट्रोल करने की क्षमता होती है। साथ ही, इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसके साथ इसके अनेक फायदे हैं। आइए जानें –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी-जुकाम की समस्या में गुड़हल रामबाण साबित हो सकता है। इसकी चाय पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिल सकती है। इसके लिए मुलेठी, सौंफ, तुलसी के पत्ते, गुड़हल के सूखे फूल, छोटी इलायची और दालचीनी मिलाकर इसकी चाय बना लें और पिएं इससे आपको फायदा मिलेगा।

    गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो यह दिल पर अतिरिक्त स्ट्रेस डाल सकता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। कई अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कम कर सकती है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, गुड़हल की पत्तियां, शरीर को एनर्जी प्रदान करती हैं और इम्‍यूनिटी लेवल को बढ़ाती हैं। जिन महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान समस्‍या होती है, वह इसकी पत्तियों को सुखाकर गर्म पानी से लें, इससे उन्‍हे लाभ मिलेगा।

    गुड़हल की चाय कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाती है। यह कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि को धीमा कर देता है जि‍ससे कैंसर तेजी से नहीं बढ़ पाता।

    डाइट एक्सपर्ट्स का मानना है कि, ‘गुड़हल’ का फूल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और वसा जैसे पोषक पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है।