File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: मौसम बदलने में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम खांसी गले में खराश और टॉन्सिल से परेशान रहते हैं। टॉन्सिल की प्रॉब्लम में गले में दर्द व सूजन रहती है। वैसे तो टॉन्सिल की समस्या एक हफ्ते में ही खत्म हो जाती है लेकिन जब कभी यह लंबे समय तक बनी रहे तो कैंसर का रूप भी ले सकती है। अकसर लोग टॉन्सिल से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों की मदद से इसे ठीक कर सकती है तो आइए जानें घरेलू उपचार के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गले की खराश के लिए लहसुन का भी आप प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए पानी में लहसुन की कुछ कलियां अच्छी तरह से उबाल लें। पानी ठंडा होने पर इसे छानकर गरारे करें। रोजाना गरारे करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

नमक के गरारे करना सबसे असरदार और काफी पुराना उपचार है। इसका असर भी आपको कुछ ही इस्तेमाल के बाद नजर आने लगेगा। गर्म पानी में एक चुटकी नमक मिलाएं और इससे गरारे करें।

इसके अलावा, कच्चे पपीते को दूध में मिलाकर गरारा करने से भी टॉन्सिल्स में आराम मिलता है। इसके अलावा एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीने से भी जल्द ही टॉन्सिल्स ठीक हो जाते हैं।

टॉन्सिल के उपचार में नींबू भी बेहद कारगर उपाय है। ताजे नींबू के रस को गर्म पानी में डालकर उसमें शहद और चुटकी भर नमक मिलाएं। आराम से इसे पिएं। दिन में कम से कम दो से तीन बार पिएं। काफी आराम मिलेगा

एक्सपर्ट्स की मानें तो टॉन्सिल्स की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक और नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े से गर्म पानी में नींबू का रस और ताजा अदरक पीस कर मिलाना होगा। इसके बाद इस पानी से हर आधे घंटे में गरारे करते रहे। थोड़ी देर इस प्रक्रिया को ऐसे ही करते रहेंगे तो आपको लाभ जरूर मिलेगा।