File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों में अक्सर लोगों को नाक बंद की समस्या का सामना करना पड़ता है। नाक बंद होने की समस्या सिर्फ जुकाम होने पर ही परेशान नहीं करती बल्कि साइनस से पीड़ित व्यक्ति भी  अधिकतर लोग इससे परेशान रहते हैं। रात में नाक बंद हो जाने से सांस लेने में भी दिक्कत हो जाती है जो खतरनाक साबित हो सकती है। तो बेहतर होगा कि आप इसके इलाज में कुछ कारगर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बंद नाक को खोलने के लिए आप भाप ले सकते हैं। ऐसे में आप गर्म पानी लें और उससे भाप लें। ऐसा करने से गर्म हवा नाक और गला तक पहुंचकर फेफड़ों को प्रभावित करती है। आप दिन में 2 से 3 बार भाप ले सकते हैं। ऐसा करने से बंद नाक से राहत मिल सकती है।

    वैसे तो सिर्फ गर्म पानी ही नाक खोलने के लिए काफी है लेकिन अगर कोई फायदा नहीं मिल रहा तो आप इसमें विक्स या पुदीने की पत्तियां मिलाएं। इससे भी काफी राहत मिलती है।

    जानकारों के अनुसार, अदरक के इस्तेमाल से भी बंद नाक की समस्या को दूर किया जा सकता   है। बता दें कि अदरक के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो बंद नाक से राहत दिला सकते है। ऐसे में आप अदरक की चाय या अदरक के पानी का सेवन कर सकते है।

    बंद नाक की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो दिनभर में कितना लिक्विड ले रहे हैं इसका ध्यान रखें। बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे बलगम पतला करने में मदद मिलती है।

    अगर आप बंद नाक से परेशान हैं तो अपने खाने में लहसुन जरूर शामिल करें। इसके अलावा, लहसुन की कच्ची कली चबाकर खाने से भी बंद नाक और गले की खराश की समस्या में जल्द आराम मिलता है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बंद नाक को खोलने में मदद करते हैं।