जरूरत से ज्यादा पालक खाने के नुकसान जानिए और किडनी बचाइए

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत फायदेमंद होता है। और उन्हीं सब्जियों में से एक है, ‘पालक’ (Spinach)। उच्च पोषक-तत्व होने के कारण पालक जैसे हरे पत्तेदार साग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

    पालक (Spinach) खाने से न केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है, बल्कि ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, ‘पालक’ ऑक्डिेटिव स्ट्रेस को कम करके हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। लेकिन, इतने फायदे होने के बावजूद, पालक खाने के कुछ नुकसान भी हैं। पालक का ज्यादा सेवन करने से शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानें ज्यादा मात्रा में पालक खाने से किन्हें बचना चाहिए ?

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई लोगों को पालक खाने से एलर्जी की शिकायत होने लगती है। अगर आपको पालक खाने के बाद खुजली, जलन और सूजन की शिकायत होती है, तो भूलकर भी पालक का सेवन न करें, पालक से आपको एलर्जी हो सकती है।

    पालक में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। हाई फाइबर होने के कारण पालक गैस, सूजन और ऐंठन जैसी पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है। साथ ही यह पाचन पर भी असर करता है।

    जिन लोगों को किडनी में स्टोन है, उन्हें पालक न खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, ज्यादा पालक खाने से शरीर में अधिक ऑक्सालिक एसिड बनता है। ऐसे में शरीर को इसे सिस्टम से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। इससे किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन जमा होने लगता है, जो किडनी में स्टोन की समस्या को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

    डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पालक को फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन आदि से भरपूर माना जाता है। लेकिन, इसका सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद है। पालक का ज्यादा सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

    पालक का सेवन करने से दांतों में किरकिराहट बढ़ भी जाती है, जिससे बचने के लिए या तो आप पालक का ज्यादा सेवन न करें या फिर पालक खाने के बाद ब्रेश अवश्य कर लें। ऐसा करने से आप दांतों की किरकिराहट से बच सकते हैं।