File Pic
File Pic

Loading

सीमा कुमारी-

गर्मियों (Summer) में खीरे (Cucumber) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-C और विटामिन आदि पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहती है। इसके अलावा, खीरे का सेवन करने से वजन भी कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है। तो आइए जानें खीरे का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होंगे…

एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरे का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं इसमें पाया जाने वाला विटामिन-K हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है। नियमित खीरा खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियों से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर खीरा खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या आसानी से दूर होती है। खीरे में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करके शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर निंयत्रिण में रहता है।

खीरा सिर्फ स्वास्थ्य को ही बेहतर बनाने का काम नहीं करता, बल्कि ये आपकी स्किन को भी कई फायदे दे सकता है। ये एक स्किन टोनर की तरह काम कर सकता है।  अगर आप खीरे की स्लाइस का इस्तेमाल त्वचा की सूजन या आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स के लिए करेंगे तो आपको इसके कई फायदे देखने को मिलेंगे। गर्मियों में होने वाली कई स्किन प्रॉब्लम्स को खीरा दूर करने में मददगार है, जैसे स्किन रेडनेस, सूजन, जलन आदि। खीरे में सिलिका भी होता है, जो बालों और नाखूनों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है। पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है। नियमित खीरा खाने से गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने के बारे में सोच रहे है, तो गर्मियों में वजन कम किया जा सकता है। गर्मियों में खीरा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। जिससे शरीर को मोटापा नहीं बढ़ता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, खीरे का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है और पथरी जैसी समस्याएं भी नहीं होती।