File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों की जरुरत होती है। खासतौर पर, विटामिन- D स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। डॉक्टर हमेशा विटामिन-D की कमी को पूरा करने के लिए धूप सेंकने की सलाह देते हैं।

    सूर्य की रोशनी विटामिन-D का मुख्य स्त्रोत है। इसके लिए रोजाना प्रातः काल धूप में बैठें। इससे शरीर में विटामिन-D की कमी दूर होती है। खासकर सूर्योदय से लेकर 10 बजे तक धूप में बैठना अधिक फायदेमंद होता है। वहीं, सूर्य के विपरीत मुख बैठकर धूप सेंकना चाहिए।

    लेकिन जो लोग पर्याप्त धूप नहीं ले पाते वह अपने खान-पान का ध्यान रखकर इस विटामिन की कमी पूरी कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानें ऐसी चीजें के बारे में जिनके सेवन करने से विटामिन- D की कमी पूरी हो सकती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप मशरूम का सेवन विटामिन-D की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं। जैसे सूरज की रोशनी से विटामिन D मिलता है वैसे ही मशरुम भी धूप लेकर विटामिन-D बनाते हैं। इनमें विटामिन-D के साथ और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।  

    गाय के दूध में भी विटामिन-D की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फुल फैट दूध का सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन- D की मात्रा मिलेगी। इसके अलावा दूध प्रोटीन, विटामिन-A ,विटामिन- E और  K  भी अच्छी स्रोत माना जाता है।

    मछली का सेवन करके आप विटामिन-D की कमी पूरी कर सकते हैं। साल्मन, टूना, फैटी फिश में भी विटामिन-D भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस भी काफी मात्रा में पाया जाता है। यदि आप नॉन वेज का सेवन कर लेते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

    डॉक्टर्स के अनुसार, विटामिन-D की कमी को दूर करने अंडे का पीला भाग खाने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन-D और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए रोजाना अंडे जरूर खाएं। अंडे खाने से कई अन्य बीमारियों में भी निजात मिलता है।