Corona, Corona Cases, Covid 19 Cases india, JN.1 Cases India, protection from covid 19, prevention measures of Covid-19, Dr Bharat Jagiasi, prevention measures of JN.1, jn.1 cases in india

Loading

मुंबई: देश और दुनिया में बढ़ते कोरोना (Covid 19) के मामले ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दुनिया भर में तबाही मचाने वाली महामारी एक बार फिर देशभर में पैर पसारते हुए नजर आ रही है। कोविड-19 के अलावा इसके नए वेरिएंट ने भी देश में लोगों की चिंता को बढ़ाया है। जे एन 1 (JN 1) वेरिएंट (Variant) ने लोगों को परेशान किया है। देश के विभिन्न शहरों में इस नए वेरिएंट से भी प्रभावित मरीज सामने आ रहे हैं। जो इस समय चिंता का विषय बना हुआ है। हालांकि देशभर में चिकित्सकों की टीम न सिर्फ कोविड-19 बल्कि इसके नए वेरिएंट से भी निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नवी मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल के क्रिटिकल केयर स्पेशियलिस्ट, डॉक्टर भारत जगियासी से नवभारत में इसी विषय (Preventive Measures) पर बातचीत की है। 

पेश है बातचीत का कुछ अंश… 
कोविड-19 इस समय तेजी से पैर प्रसार रहा है मुंबई समेत देश के कई शहरों में इसके नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? इस पर डॉक्टर भरत जगियासी ने बताया की जैसे मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और बुखार की संभावना बढ़ जाती है या मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। ठीक उसी प्रकार मौसम बदलने की वजह से कोरोना के मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन सतर्क जरूर रहना चाहिए। 

मौजूदा स्थिति में कोविड-19 से कैसे निपटा जाए 
जिस तरह से महामारी के वक्त कोविड-19 को लेकर हमने जो सावधानियां बरती थी उन्हीं को हमें निरंतर जारी रखना है। जैसे मास्क लगाना, भीड़भाड़ से बचना, सुरक्षित दूरी बनाकर रखना, समय-समय पर हाथ साफ करना, सर्दी-खांसी-बुखार की शंका होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना यही सावधानियां हमें बरतनी है। अगर इसके बावजूद भी कोई कोविड-19 की चपेट में आ जाता है। तो उसे चिकित्सक से संपर्क जरुर करना चाहिए और जरुरी दिशानिर्देश और उपचार लेना चाहिए। 

क्या बूस्टर डोज लेना आवश्यक है
बूस्टर डोज लेना अनिवार्य नहीं है। लेकिन कोविड-19 से खुद को बचाने के लिए बूस्टर शॉट लिया जा सकता है। कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने सिर्फ कोविडी-19 के डोज़ ही ली है बूस्टर शॉट नहीं लगवाए हैं फिर भी वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। निर्भर करता है कि उनके अंदर एंटीबॉडीज किस तरह से कम कर रही है। बूस्टर शॉट का असर भी लंबे समय तक नहीं रहता ऐसे में उसे लेने के बावजूद कोविडी-19 होने की संभावना बनी रहती है। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि डोज और बूस्टर शॉट ले चुके लोग पूरी तरह सुरक्षित हो गए हैं। 

JN 1 वेरिएंट क्या है और यह कितना खतरनाक है
जेएन 1 कोविड-19 का नया वेरिएंट है जो ओमिक्रोन से म्यूटेट होकर बना है। हाल में उसके भी मरीज सामने आये हैं। लेकिन इसके लिए भी उपचार संभव है। ऐसे में इससे भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। बीते दिनों में देश के कई शहरों में इसके मरीज देखने को मिले हैं, इसलिए लोगों के बीच चिंता बड़ी दिख रही है। इसके भी लक्षण कोविड-19 की ही तरह होते हैं ऐसे में लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना जरूरी है।