कोरोना से आपको बचा सकती है रेड वाइन, अध्ययन में हुए दिलचस्प खुलासे

    Loading

    मेलबर्न: पिछले महीने जर्नल फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं। मादक पेय और कोविड से जुड़े कई निष्कर्षों में, यह बताया गया कि रेड वाइन पीने से कोविड के संपर्क में आने के जोखिम में कमी आती है। इससे पहले कि आप लोगों को इस बात का जश्न मनाने के लिए बुलाना शुरू करें, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन निष्कर्षों के बारे में सतर्क रहने के कई कारण हैं। यह पेपर इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि आहार और स्वास्थ्य से संबंधित कई अध्ययन अविश्वसनीय क्यों हैं और इनकी सावधानीपूर्वक व्याख्या करने की आवश्यकता है।

    इनमें से कई अध्ययनों को जिस तरीके से किया जाता है उसकी अपनी सीमाएं होती हैं, यही कारण है कि हम अक्सर देखते हैं कि एक दिन एक भोजन को हमारे लिए अच्छा बताया जाता है और अगले ही दिन दूसरे अध्ययन में इसका खंडन कर दिया जाता है। अध्ययन के निष्कर्षों में यह विरोधाभास पोषण विज्ञान के क्षेत्र में निरंतर हताशा का स्रोत है। आइए कुछ कारणों का पता लगाएं कि ये अध्ययन भ्रामक क्यों हो सकते हैं। कुछ निष्कर्ष क्या थे? इस अध्ययन में कई निष्कर्ष सामने आए।

    मीडिया के नजरिए से शायद सबसे दिलचस्प बात यह थी कि एक हफ्ते में एक से चार गिलास रेड वाइन पीने से कोविड होने के जोखिम में लगभग 10% की कमी आई। एक सप्ताह में पांच या अधिक गिलास रेड वाइन पीने से 17% तक जोखिम में कमी आई है। हालांकि व्हाइट वाइन और शैंपेन पीना भी सुरक्षात्मक दिखाई दिया, लेकिन रेड वाइन की तुलना में इनका प्रभाव कम था। इसके विपरीत, बीयर पीने से कोविड होने का जोखिम 7–28% तक बढ़ा हुआ पाया गया। कुछ अन्य निष्कर्षों के साथ स्पष्ट पैटर्न की पहचान करना कठिन था। उदाहरण के लिए, जहां शराब पीने से कोविड होने का खतरा बढ़ जाता है, वहीं फोर्टिफाइड वाइन को केवल छोटी खुराक में पीना सुरक्षात्मक दिखाई देता है।

    इसी तरह, अधिक बार शराब पीना कोविड होने के कम जोखिम से जुड़ा था, शराब की खपत के लिए यूके के दिशानिर्देशों से अधिक पीना कोविड से संपर्क के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था। आइए कुछ कारणों का पता लगाने के लिए रेड वाइन से संबंधित निष्कर्षों में गहराई से उतरें कि इस प्रकार के अध्ययनों के परिणामों के बारे में संदेह क्यों होना चाहिए। सहसंबंध कार्य-कारण सिद्धांत समान नहीं है इस अध्ययन की व्याख्या करते समय सतर्क रहने का पहला और सबसे स्पष्ट कारण यह है कि सहसंबंध समान कार्य-कारण नहीं है।

    आप इस वाक्यांश को हर समय सुनते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि दो चर के बीच अंतर करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो कि एक दूसरे के साथ जुड़ा हुआ है, और एक दूसरे का कारण बनता है। यह विश्लेषण एक बड़े अनुदैर्ध्य अध्ययन से एकत्र किए गए डेटा से पूरा किया गया था, जो एक ऐसा अध्ययन है जिसमें आप प्रतिभागी तय करते हैं और उनके व्यवहार और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए समय के साथ उन्हें ट्रैक करते हैं। हालांकि इस अध्ययन, यूके बायोबैंक कोहोर्ट में प्रतिभागियों की एक प्रभावशाली संख्या थी, विश्लेषण में केवल शराब की खपत के पैटर्न और कोविड के निदान के बीच संबंध की तलाश शामिल थी।

    जैसा कि यह एक अवलोकन अध्ययन था जहां सामान्य रूप से अपना जीवन जीने वाले लोगों से डेटा एकत्र और विश्लेषण किया गया था, सभी विश्वास के साथ कह सकते हैं कि रेड वाइन पीना कोविड के निदान की कम संभावना से जुड़ा था। कोई यह नहीं कह सकता कि दरअसल रेड वाइन पीने से इस समूह में बीमारी के संपर्क का जोखिम कम था। यह पूरी तरह से संभव है कि यह जुड़ाव रेड वाइन पीने वालों और कोविड विकसित करने वालों के बीच अन्य अंतरों को दर्शाता है।

    इस घटना को ‘‘भ्रमित करना” कहा जाता है, और वास्तव में क्या हो रहा है, इसे जानने के लिए अवलोकन अध्ययनों में भ्रम के प्रभाव को पूरी तरह से हटाना बहुत कठिन है। हालांकि शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में कुछ स्पष्ट विरोधाभासों को दूर करने के लिए परिणामों को सांख्यिकीय रूप से समायोजित करने का प्रयास किया – जैसे कि उम्र, लिंग और शिक्षा स्तर – इस प्रकार का समायोजन सही नहीं है। इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि अध्ययन में भ्रम के अन्य स्रोत नहीं थे, जिन पर विचार नहीं किया गया था। शराब पीने पर डेटा अविश्वसनीय है

    इस अध्ययन में शराब पीने के पैटर्न से संबंधित एकत्रित आंकड़ों में दो प्रमुख सीमाएं हैं। पहला यह है कि लोग क्या खाते-पीते हैं, इस बारे में जानकारी एकत्र करना बेहद अविश्वसनीय है। और इससे भी बड़ी समस्या यह है कि इस गलत रिपोर्टिंग की सीमा लोगों के बीच काफी भिन्न होती है, जिससे इसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। दूसरी प्रमुख सीमा यह थी कि शोधकर्ताओं ने इस अनुदैर्ध्य अध्ययन की शुरुआत में शराब पीने के पैटर्न पर डेटा एकत्र किया और वर्षों तक इसके विश्लेषण के दौरान इसी डेटा का इस्तेमाल किया और यह मान लिया गया कि इस पूरी अवधि में लोगों के पीने के पैटर्न समान थे।

    स्पष्ट रूप से एक व्यक्ति के पीने के पैटर्न में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव आ सकता है, इसलिए यह संभावित त्रुटि का एक बड़ा कारण हो सकता है। इसलिए, जब शराब पीने की बात आती है तो इस बात को हमेशा याद रखें कि आपको कोविड या किसी अन्य बीमारी से संबंधित किसी भी कथित स्वास्थ्य लाभ को ध्यान में रखकर इसे नहीं पीना चाहिए। यदि आपको आनंद मिलता है तो आपको मध्यम मात्रा में पीना चाहिए, और स्पष्ट रहें कि आप क्यों पी रहे हैं। (एजेंसी)