Should hair be removed from 'those' delicate parts of the body or not? Know what experts say

    हमारे शरीर में अलग-अलग चरणों में कई बदलाव होते हैं। इन परिवर्तनों का सामना करना एक अपरिहार्य बात है। किशोरावस्था विशेष रूप से हमारे जीवन का एक बहुत ही नाजुक मोड़ है। इस दौरान हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हार्मोन इसका कारण बनते हैं।

    ये परिवर्तन हमारे बाहरी शरीर के साथ-साथ हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। इसलिए हमें भी अपने दिमाग का ख्याल रखना चाहिए। इसलिए हमें इस दौरान अपने माता-पिता के मार्गदर्शन की जरूरत है। अन्यथा गलत सूचना नुकसान पहुंचा सकती है।

    आप जो नहीं चाहते हैं उसे देखने और उसका अनुकरण करने के अधिक से अधिक तरीके हैं। जेनिटल हेयर रिमूवल उनमें से एक है। यद्यपि इस क्षेत्र से बाल निकालना आज की विधि के अनुसार संवारने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रकृति ने हमें जो चीजें दी हैं, वे निश्चित रूप से हमारे शरीर के लिए उपयोगी हैं।

    इसलिए किसी भी चीज को हटाने से पहले उसके साइड इफेक्ट के बारे में जान लेना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह के चर्म रोग, संक्रमण, मुहांसे हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि उचित सावधानियां बरती जाएं।

    इस हिस्से पर बाल क्यों होते हैं? 

    यह कैसे करना है यह जानना जरूरी है। घर्षण कम करना – जननांगों के बालों को शुष्क स्नेहक भी कहा जाता है। शारीरिक संपर्क के दौरान घर्षण से कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे मुंहासे, खुजली आदि। आमतौर पर कृत्रिम स्नेहन के उपयोग से समस्याएं कम हो जाती हैं, लेकिन आपके बाल ऐसा ही करेंगे। इसलिए यह आपकी नाजुक त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

    बैक्टीरिया की रोकथाम- आपके शरीर पर बालों को एक प्राकृतिक फिल्टर माना जाता है। इससे बाहरी बैक्टीरिया वहां फंस जाते हैं, और वे आपके शरीर में नहीं जा पाते हैं। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

    फेरोमोन संचरण – शरीर में परिवर्तन वातावरण की प्रतिक्रिया है। ये मामले उनके लिए अपवाद नहीं हैं। यौवन के दौरान, आपका शरीर प्रजनन के लिए तैयार होता है। और इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शरीर को उत्तेजित करने की आवश्यकता होती है। यह आपके बालों से एक प्रकार का सुगंधित रासायनिक रसायन बनाने में मदद करता है जो आपके साथी को उत्तेजित करने में मदद करता है। जो आपकी कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है।

    जननांग के बाल किसे हटाना चाहिए? जान लें कि जिन पुरुषों या महिलाओं का शरीर गर्म होता है, उन्हें उस क्षेत्र के बालों को हटाना चाहिए, क्योंकि उस क्षेत्र में जितने लोगों को पसीना आता है। क्षेत्र स्थायी रूप से ढका हुआ है इसलिए फंगल संक्रमण का खतरा होता है। संक्रमण के कारण खुजली और पसीना आ सकता है।

    साथ ही अगर महिलाएं उस हिस्से पर बाल रखना चाहती हैं तो उसे साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि मासिक धर्म के दौरान उस हिस्से में कई तरह के बैक्टीरिया बन जाते हैं, जो साफ-सफाई के अभाव में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।