सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप करना भारी पड़ सकती है, ऐसी गलती भूल से भी ना करें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, सुबह का नाश्ता छोड़ना सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। क्योंकि, बहुत सी बीमारियां सुबह का नाश्ता छोड़ने के कारण हो सकती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, सुबह का खाना छोड़ने से भूलने की बीमारी हो सकती है। जिससे डिर्मोशिया का खतरा बढ़ सकता है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। आइए जानें नाश्ता न कर पाने के कारण क्या हो सकता है।

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह का नाश्ता जरुर करना चाहिए। इससे आप सारा दिन एर्नेजेटिक महसूस करेंगे। सारा दिन काम करने की क्षमता बढ़ेगी। इसलिए सुबह का खाना जरुर खाएं। सुबह का नाश्ता सेहत को सही रखने में मदद करता है। अमेरिका में हुए अध्यन के अनुसार, अगर आप सुबह का खाना छोड़ते हैं तो आपको डिर्मोशिया यानि की भूलने की बीमारी हो सकती है। इसलिए हो सके तो ऐसी गलती भूल कर भी ना करें।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, नाश्ता छोड़ने से शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भूखे रहने से आपके शरीर के अंदर की सेल्स डैमेज होने लगती है और शरीर पर वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और संक्रमण से फैलने वाले रोगों का प्रभाव आसानी से पड़ सकता है।

    सुबह के नाश्ते में पोषक तत्व कम होने के कारण शरीर का विकास नहीं  हो पाता।नाश्ता करने के  बाद सारा दिन काम करना होता है जिसके लिए एनर्जी की जरुरत होती है। जो नाश्ता करने से मिलती है। सुबह का नाश्ता छोड़ देने से शरीर में जरुरी तत्वों की कमी  हो जाती है।

    शोध के अनुसार, सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर में इंसुलिन और हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ सकता है। जिस वजह से शरीर में मोटापा भी बढ़ जाता है।

    वैज्ञानिकों के मुताबिक, 6 साल की रिसर्च के बाद ये साबित हुआ कि सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी हो सकता है। इसका सेवन करने से बहुत से रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

    कई लोग डाइटिंग करने के लिए सुबह का नाश्‍ता छोड़ देते हैं लेकिन बता दें कि ऐसा करने से आपका वजन तो नहीं कम होता मगर आपका शरीर के थुलथुला होने की संभावना बढ़ जाती है। ये मोटापे से भी खराब है क्योंकि आमतौर पर मोटापे में आपका पेट निकलता है या शरीर की चर्बी बढ़ती है।