Papaya Side Effects, Papaya, Papaya For Health, Papaya, Health
पपीता के नुकसान

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: पोषक तत्वों से भरपूर पपीता संपूर्ण फ्रूट है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए इसे सुपरफूड भी माना जाता है। पपीता ऐसा लो कैलरी फ्रूट है जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इतने गुणों से भरपूर पपीता कुछ बीमारियों में सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ बीमारियों में पपीता का सेवन करने से सेहत पर उसका गलत असर पड़ता है। आइए जानें किन बीमारियों से पीड़ित लोगों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, पीलिया और अस्थमा के मरीजों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद पपाइन और बीटा कैरोटीन इन दोनों बीमारियों में नुकसानदायक हैं।

एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पपीता को कुछ दवाइयों के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्व बॉडी में प्रतिक्रिया कर खून को पतला बना देता हैं। इस स्थिति में आसानी से शरीर में ब्लीडिंग हो सकता हैं। ऐसे में किसी दवा के साथ पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है वो पपीता का सेवन करने से परहेज़ करें। पपीता ब्लड में शुगर का स्तर कम करता है इसलिए लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए परेशानी बढ़ सकती है।

प्रेगनेंसी में कच्चे पपीता में लेटेक्स बहुत ज्यादा होता है जो गर्भाशय की दीवाल में संकुचन को बढ़ा सकता है। पपीता में मौजूद पेपेन शरीर में कोशिका झिल्ली को डैमेज कर देता है। कोशिका झिल्ली भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है। यही कारण है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा पपीता न खाने की हिदायत दी जाती है।

जिन लोगों को पथरी की परेशानी हैं वो डाइट में पपीते से परहेज़ करें वरना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। विटामिन C से भरपूर पपीता का अधिक सेवन करने से इसमें मौजूद कैल्शियम ऑक्सलेट टूटकर स्टोन बन जाता है। पपीता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी के मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। अगर आपको पथरी की परेशानी है तो पपीता से परहेज़ करें वरना स्टोन का आकार बढ़ सकता है।