File Photo
File Photo

-सीमा कुमारी

हम सब जानते हैं कि शादी एक ऐसा बंधन है| जो आपसी प्यार और समर्पण पर आधारित है| ऐसे तो रिश्ते में थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। दरअसल जिंदगी हंसी-खुशी व प्यार भरी नोंक-झोंक से बीतती है। अगर जिंदगी में इन चीजों का अभाव है तो शादी तलाक में बदल जाती है| क्या आप जानते हैं कि शादी का संबंध हमारी सेहत से भी जुड़ा होता है? जी हां, एक कामयाब शादी व्यक्ति को गंभीर से गंभीर बीमारी से बचाने में काफी हद तक आपकी मदद करती है। तो चलिए जानते हैं, आज शादी करने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में…

  • शादीशुदा कपल्स को सिंगल व डिवोर्स लोगों की तुलना में स्ट्रेस, डिप्रेशन कम होता है। असल में, दो लोगों के साथ रहने से दोनों भावनात्मक रूप से भी एक-दूसरे से जुड़ते हैं। ऐसे में उनमें स्ट्रेस हॉरमोन कम हो जाते हैं। इस तरह वे शारीरिक व मानसिक तौर से सिंगल लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं।
  • मैरिड कपल सिंगल लोगों के तुलना में अंदर से ज्यादा स्ट्रांग होते हैं। साथ ही दोनों पार्टनर्स एक-दूसरे का सहारा बन कर बीमारी से लड़ने की शक्ति देते हैं। ऐसे में वे दोनों शारीरिक व मानसिक तौर स्ट्रांग रहते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, शादीशुदा लोग लंबी व खुशनुमा जिंदगी को जीते हैं।
  • किसी की सर्जरी होने पर दूसरा उसे उस दुख व तकलीफ से उबरने में मदद करता है। ऐसे में वे बड़ी से बड़ी बीमारी व सर्जरी के दर्द से जल्दी ही खुद को निकाल लेते हैं।
  • माना जाता  है कि मैरिड कपल्स का दिल अधिक मजबूत होता है। शादीशुदा लोगों को हार्ट अटैक आने का खतरा सिंगल व डिवोर्स लोगों की मुताबिक कम रहता है। स्टडी के मुताबिक, शादीशुदा महिलाएं 65% और शादीशुदा मर्द 66% तक हार्ट अटैक से सुरक्षित हैं। साथ ही इन्हें दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम है। असल में, कई मैरिड लोग अपने परिवार के लिए अल्कोहल, स्मोकिंग आदि गलत चीजों के सेवन से दूर रहते हैं। ऐसे में इनके फेफड़े व दिल सिंगल लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं।