World Backup Day 2024, Digital
विश्व बैकअप दिवस 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर साल 31 मार्च को दुनिया भर के लोग ‘विश्व बैकअप दिवस’ (World Backup Day) मनाते हैं। यह दिन हर किसी के लिए अपने डिजिटल सामान, जैसे फ़ोटो और दस्तावेज़ों को सहेजने और उनका बैकअप लेने की याद दिलाता है। यह सब विश्व बैकअप माह के रूप में शुरू हुआ और बाद में विश्व बैकअप दिवस बन गया, मैक्सटर की बदौलत, जो एक ऐसी कंपनी है जो हार्ड ड्राइव के बारे में बहुत कुछ जानती है। ऐसे में हम आज वर्ल्ड बैकअप डे पर आपको कुछ जरूरी काम की बातें बताने जा रहे हैं जो आपको हर दिन करते रहने चाहिए जिससे कि आपका जरूरी डेटा हमेशा सेफ रहे।

जरूरी पासवर्ड का लें बैकअप

जानकारों के अनुसार, हर व्यक्ति का फोकस रहता है कि डिवाइस में पड़े डेटा का बैकअप रख लें लेकिन हम सभी के पास हर चीज के अलग पासवर्ड रहता है और हर पासवर्ड याद रख पाना हमेशा मुमकिन नहीं है। ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि अपने जरूरी पासवर्ड का बैकअप रखें और इसके लिए आप लोग पासवर्ड मैनेजमेंट टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो और वीडियो डिवाइसेज लेगी बैकअप

ये बात सच है कि ना केवल वीडियो बल्कि फोटो भी डिवाइस में काफी स्टोरेज लेते हैं, ऐसे में अगर कभी डिवाइस क्रैश या फिर किसी भी स्थिति में खराब हो जाता है तो ठीक होने पर ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका मौजूदा डेटा सेफ रहे। ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि आप ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज या फिर पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, SSD स्टोरेज आदि का इस्तेमाल कर फोटो और वीडियो का बैकअप जरूर रखें।

दोनों यूजर्स के लिए कंपनी देती हैं ये फीचर्स

एंड्रॉयड और Apple iPhone दोनों ही यूजर्स के लिए कंपनियां इन-बिल्ट क्लाउड बैकअप फीचर्स ऑफर करती हैं। एंड्रॉयड यूजर्स गूगल ड्राइव तो वहीं एप्पल यूजर्स आईक्लाउड बेस्ड बैकअप का इस्तेमाल कर अपने जरूरी डेटा का बैकअप रख सकते हैं। कई लोग इस बात से अनजान होते हैं कि गूगल ड्राइव समेत अन्य ऐप्स यूजर्स को ऑटोमैटिक बैकअप का भी ऑप्शन देते हैं।