Mokshada Ekadashi 2023

    Loading

    -सीमा कुमारी

    इस साल ‘मोक्षदा एकादशी’ (Mokshada Ekadashi) का पावन पर्व 14 दिसंबर, मंगलवार को है। यह पर्व हर साल मार्गशीर्ष यानी,अगहन महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। इस दिन ‘गीता जयंती’ भी मनाई जाती है।

    धार्मिक मान्यता है कि महाभारत काल में भगवान श्रीकृष्ण ने अपने अर्जुन को ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन ‘गीता उपदेश’ दिया था। ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘मोक्षदा एकादशी’ व्रत के पुण्य-प्रताप से व्रती को बुरे से बुरे पापकर्मों  से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही मरणोपरांत मोक्ष की प्राप्ति भी होती है।

    कालांतर से ऋषि मुनियों ने ‘मोक्षदा एकादशी’ कर मोक्ष की प्राप्ति की है। आइए, जानें ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कौन- कौन सा  उपाय किए जा सकते हैं ?

    ज्योतिषों के मुताबिक, ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन घर या घर के छत पर पीला ध्वजा जरूर लगाएं। ऐसा करने से जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु प्रसन्न होते हैं और भक्तों को मनवांछित फल देते हैं।

    धार्मिक मान्यता है कि, आंवले के पौधे में भगवान विष्णु जी वास करते हैं। अतः ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन घर पर आंवले का पौधा लगाएं।

    ज्योतिषों के अनुसार, इस दिन तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ होता है। इसके लिए ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। एक बात का ख़ास ध्यान रखें कि, तुलसी का पौधा पूर्व की दिशा में लगाएं।

    ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन गरीबों को पीले रंग का वस्त्र, अन्न और पीले रंग की आवश्यक वस्तुएं भेंट करें।ऐसा करना शुभ माना जाता है |