File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    संतान और परिवार की सुख-शांति के लिए रखा जाने वाला ‘सकट चौथ’ (Sakat Chauth) का पावन व्रत 21 जनवरी दिन शुक्रवार को है। इस दिन व्रत (Vrat) रखने और गणेश जी की पूजा (Ganesh Puja) करने की विशेष परंपरा है।

    ऐसा कहा जाता है कि,’सकट चौथ’का व्रत करने से संतान सुरक्षित रहते हैं। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से विघ्नहर्ता ‘श्री गणेश जी’की विशेष कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है। आइए जानें  उन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, आपको अपने किसी विशेष कार्य में सफलता चाहिए, तो ‘सकट चौथ’ के दिन गणेश जी के सामने दो सुपारी और दो इलायची रखें। फिर गणेश जी का पूजन करें, सफलता प्राप्त होगी।

    घर की सुख-शांति के लिए ‘सकट चौथ’ के दिन पूजा घर में तांबे के लोटे में गंगा जल भर कर रख दें और एक सुपारी भी रखें।

    इस दिन ‘गणपति बप्पा’ को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है कि, आप ‘गणेश चालीसा’ का पाठ करें और विधि-विधान से आरती भी करें। ये दो काम ही गणेश जी को प्रसन्न कर आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, गणेशजी की कृपा प्राप्ति और कार्यों में सफलता के लिए ‘सकट चौथ’ के दिन गणेशजी को मोदक का भोग लगाएं और कम-से-कम 21 गांठ दूर्वा अर्पित करें। ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होते है, और आपके सारी मनोकामनाओं को पूरा कर सकते हैं।

    इस दिन ‘बप्पा’ की पूजा के समय एक लाल कपड़े में ‘श्रीयंत्र’ और उसके केंद्र में एक सुपारी रख दें। फिर गणेश जी के साथ इनकी भी पूजा करें। फिर शाम को श्रीयंत्र और सुपरी को तिजोरी में रख दें। धन दौलत में वृद्धि होगी।