मकर संक्रांति’ के दिन इन चीजों के दान से शनिदेव होते हैं प्रसन्न और कटता है राहु-दोष भी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘मकर संक्रांति’ (Makar Sankranti) का पावन पर्व हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन, कई बार ग्रह- नक्षत्रों की चाल के अनुरूप यह त्योहार 14 जनवरी के बदले 15 जनवरी को भी मनाया जाता है। इस वर्ष भी ‘मकर संक्रांति’ 15 जनवरी को मनाई जाएगी। इस त्योहार का अपना एक अलग ही महत्व है। उत्तरायण होता हुआ सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करता है, तब ‘मकर संक्रांति’ का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में पूजा-पाठ और गंगा स्नान के साथ साथ दान पुण्य का भी बहुत अधिक महत्व है।

    कहा जाता है कि, इस दिन दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि एवं खुशहाली आती है और इस दिन किया गया दान आपको सौ गुना होकर प्राप्त होता है। मकर संक्रांति पर यदि कुछ खास चीजों का दान किया जाए तो न केवल आपके शनि दोष दूर हो जाएंगे, बल्कि आपका करियर एक शानदार रफ्तार पकड़ सकता है। आइए जानें ‘मकर संक्रांति’ के पावन अवसर पर कौन सी वस्तुओं का दान करना शुभ माना गया है।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘मकर संक्रांति’ के दिन तिल (Sesame) का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं कि, तिल का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

    ‘मकर संक्रांति’ के दिन काली वस्तुएं- जैसे काला कंबल, काले कपड़े, या अन्य जरूरत का सामान दान कर सकते हैं। इससे शनि दोष भी दूर होगा और साथ ही राहु का प्रभाव भी आपके जीवन से दूर होगा।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, ‘मकर संक्रांति’ के दिन पांच तरह के अनाज दान करने से हर तरह की मनोकामना पूरी होती है।

    ‘मकर संक्रांति’ वाले दिन ‘गुड़’ (jaggery) के दान को विशेष महत्व दिया गया है। कहते हैं कि, इस दिन गुड़ दान करने से घर में दरिद्रता का नाश होता है। धन की कभी कमी महसूस नहीं होती है।  

    ‘मकर संक्रांति’ को खिचड़ी (Khichdi) भी कहा जाता है। इस दिन खिचड़ी का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को इस दिन चावल और उड़द की दाल की बनी खिचड़ी अवश्य दान करें। मान्यता है कि, उड़द का का दान करने से शनि दोष दूर होते है। वहीं चावल का दान करना फलदायी माना जाता है।

    मान्यता यह भी है कि, इस दिन घी (Ghee) के दान का भी बड़ा महत्‍व है। कहा जाता है कि, शुद्ध घी का दान करने से करियर में सफलता मिलती है और मोक्ष प्राप्ति का मार्ग भी प्रशस्‍त होता है।