Navaratri 2023

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘मां आदिशक्ति दुर्गा को समर्पित ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) 2 अप्रैल, शनिवार से शुरु हो रही है, जो 11 अप्रैल, सोमवार को समाप्त होगी। नवरात्रि के पवित्र नौ दिनों में ‘मां भगवती’ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। और भक्तगण अपनी क्षमतानुसार नौ दिनों का या सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं।

    नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के विधिवत पूजन से भक्तों को मनचाहा फल भी मिलता है और मां की उन पर असीम कृपा भी बनी रहती है। आइए जानें व्रत के दौरान किन -किन बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है, जिससे बॉडी में एनर्जी की कमी, थकान, सिरदर्द की समस्या हो सकती है। तो हल्का गुनगुना पानी पीते रहें इन समस्याओं से बचे रहने के लिए।

    इस दौरान बहुत ज्यादा तला-भुना खाना से बचें। जहां साबूदाने की खिचड़ी एक हेल्दी ऑप्शन है, वहीं साबूदाना वड़ा अनहेल्दी है। तो व्रत के दौरान हेल्थ को मेनटेन किए रहने के लिए मूंगफली, कुट्टू के आटे का चीला, सिंघाड़े के आटे के नॉन फ्राइड आइटम्स बेस्ट रहेंगे।

     फलों का सेवन व्रत के दौरान करना हर तरह से फायदेमंद होता है। इनमें कई तरह के विटामिन्स और ऐसे न्यूट्रिशन शामिल होते हैं जिनकी हमारे बॉडी को जरूरत होती है।

    ‘चैत्र नवरात्रि’ के वैज्ञानिक महत्व की बात करें, तो यह समय मौसम परिवर्तन का होता है इसलिए मानसिक सेहत पर इसका खासा प्रभाव देखने को मिलता है। इस समय में अक्सर लोगों के बीमार पड़ने की आशंका रहती है। ऐसे में व्रत करना शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है।