shiv
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    साल 2022 की आखिरी ‘मासिक शिवरात्रि’ (Paush Masik Shivratri) 21 दिसंबर, बुधवार को रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, मासिक शिवरात्रि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि, इस व्रत को करने से व्यक्ति के हर मुश्किल काम आसान हो जाते हैं। ये देवो के देव महादेव -पार्वती के मिलन का प्रतीक, कहते हैं जो लड़के-लड़कियां मनचाहा जीवनसाथी पाने की इच्छा रखते हैं और उनकी शादी में अड़चनें आ रही हैं, तो उन्हें मासिक शिवरात्रि पर कुछ खास उपाय करना चाहिए। इन उपायों से विवाह की बाधाएं दूर की जा सकती हैं। आइए जानें ‘पौष मासिक शिवरात्रि’ का मुहूर्त और उपाय –

    मुहूर्त

    पौष कृष्ण चतुर्दशी तिथि आरंभ –

    21 दिसंबर 2022, रात 10.16

    पौष कृष्ण चतुर्दशी तिथि समाप्त –

    22 दिसंबर 2022, रात 07.13

    पूजा शुभ मुहूर्त –

    21 दिसंबर 2022, रात 11:58 – 22 दिसंबर 2022, प्रात: 12:52

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पौष माह की ‘मासिक शिवरात्रि’ पर पांच नारियल लेकर महादेव के मंदिर जाएं। शिव शंभू का गंगाजल से अभिषेक करें. फिर ‘ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का 5 माला जाप करें। हर एक माला के समाप्त होने पर शिव जी को नारियल अर्पित करें। कहते हैं इससे जल्द विवाह की बात बन सकती है।

    मान्यता के अनुसार, जब किसी कारणवश विवाह में बार-बार दिक्कतें आ रही हो या फिर शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाए तो ‘मासिक शिवरात्रि’ के दिन शिवलिंग पर एक काली मिर्च और सात काली तिल्ली के दाने चढ़ाएं और शिव-पार्वती से इस समस्या के समाधान की प्रार्थना करें। ये उपाय बहुत फलदायी माना गया है।

    यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं और शादी में कई तरह की बाधाएं आ रही हैं, तो ‘मासिक शिवरात्रि’ के दिन मध्यरात्रि के समय, यानी कि रात 12 बजे एक धतूर में मौली बांधकर अपनी मनोकामना कहते हुए शिवलिंग पर अर्पित कर दें। इसके बाद श्री शिवाय नमस्तुभ्यम का 108 बार जाप करें।  अब ये धूतरा एक लाल कपड़े में बांध कर अपने पास सुरक्षित रख लें। मान्यता है कि अगले माह की शिवरात्रि तक आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।