File Pic
File Pic

    Loading

    मुंबई : हर साल 12 फरवरी को हग डे (Hug Day 2023) मनाया जाता है। यह दिन वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) के स्पेशल दिनों में से एक है। इस दिन अक्सर लोग अपने पार्टनर को हग करते हैं। सिर्फ पार्टनर को नहीं बल्कि हग डे के दिन अपने पार्टनर के अलावा भाई-बहन, माता-पिता और दोस्तों को भी एक प्यार भरा हग जरूर देना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गले लगाने से आपस में प्यार बढ़ता है। 

    इमोशन से जुड़ा है हग 

    पार्टनर को हग करना यानी गले लगाना न सिर्फ एक खूबसूरत एहसास है बल्कि ये भावनाओं का जाहिर करने का एक अच्छा जरिया भी है। इससे सेहत को भी कई फायदे होते हैं। जब भी हम बहुत ज्यादा खुश होते हैं या फिर हमें कोई तकलीफ होती है तो पार्टनर को गले लगाने पर हमें कुछ पल सुकून मिलता है। 

     मनमुटाव होता है दूर 

     साथ ही मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रखने के लिए भी अपनों को गले लगाना बेहद फायदेमंद होता है। गले लगाने से लोगों के बीच के मनमुटाव भी दूर हो जाते हैं। शायद यही वजह है कि हमारे त्योहारों पर भी लोगों को गले लगाकर बधाई देने की परंपरा दिखाई देती है। 

    टेंशन होती है दूर

    गौरतलब है कि हग करने से टेंशन (Tension) दूर होती है साथ ही व्यक्ति की याद्दाश्त भी तेज होती है। इसलिए आज के दिन अपने पार्टनर (PArtner) या दोस्तों को गले जरूर लगाएं। ताकि आपके रिश्ते और गहरे हो सकें और दोनों के बीच का टेंशन कम हो जाए। 

    अच्छा होता है मूड 

    हमें चाहे कितने भी तकलीफ और तनाव क्यों न हो, लेकिन हग करने से मूड फ्रेश रहता है। क्योंकि जब आप किसी को गले लगाते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin hormone) अधिक मात्रा में प्रोड्यूस (Produce) होता है, जिससे आपका मूड अच्छा बना रहता है। इसलिए आज हग डे पर अपने प्रियजनों और पार्टनर को एक प्यार की झप्पी जरूर दें।