Banyan-Tree
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हिंदू धर्म-शास्त्रों में कई ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है। जिनसे किसी भी इंसान की किस्मत चमक सकती है। इन्हीं में से एक है ‘बरगद का पेड़’। बरगद के पेड़ को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि बरगद के पत्तों के कई उपाय हैं, जो आपको अनेक तरह की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते है। अगर आप भी नौकरी-कारोबार, सेहत या घरेलू कलह से जुड़ी समस्याएं झेल रहे हैं, तो ऐसे में उन उपायों को अपनाकर आप अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते  है। आइए जानें उन उपायों के बारे में  –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, जो लोग नौकरी-व्यापार में लगातार नुकसान झेल रहे हैं, उन्हें मंगलवार या शनिवार को वट वृक्ष पर जाकर केसर और हल्दी का अर्पण करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से मुसीबत टल जाती हैं और नौकरी-व्यापार में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।

    यदि किसी व्यक्ति के घर परिवार में किसी प्रकार की हवा की बाधा है, तो ऐसे में उस व्यक्ति को अमावस के दिन एक नारियल लाल कपड़े में लपेट कर पूरे घर में घुमाते हुए बरगद पर ले जाकर टांग देना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से नजर दोष और हवा की बाधा पूरी तरह से खत्म हो सकती है।

    अगर आपके काम बनते-बनते अचानक अटक जाते हैं। अधिकतर कार्यों में आपको असफलता झेलनी पड़ती है तो आप बरगद के पत्तों का उपाय कर लें। आप बरगद के पत्ते इकट्ठे करके उन पर अपनी इच्छा लिखें और फिर उन्हें किसी बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से बिगड़े हुए काम बनने शुरू हो जाते हैं।  

    वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, जो लोग परिवार में कलह या आपसी अनबन से जूझ रहे हैं, उन्हें हर शाम को बरगद के पेड़ के नीचे देसी घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से समस्याओं का समाधान जल्द होने लगता है और प्रगति के नए रास्ते खुलते हैं।