File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    मौजूदा समय में हर कोई एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है। ताकि उसका जीवन ऐशो-आराम से गुजरे हो, लेकिन कई बार अथक परिश्रम और मेहनत के बाद भी कुछ लोगों को सफलता नहीं मिल पाती। ऐसे में वह लोग निराशा और हताशा के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से सफलता मिल सकती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आप घर से किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो घर से निकलने से पहले पांच सूखी लाल मिर्च लेकर घर की दहलीज पर रख दें। इसके बाद आप किसी भी शुभ काम या इंटरव्यू के लिए जाते समय इन मिर्च पर पैर रखते हुए घर से बाहर निकलें। ऐसा करने से आपका इंटरव्यू अच्छा होगा और साथ ही सफलता मिल सकती है।

    कहते हैं कि, मेहनत और लगन के बावजूद भी यदि आपके घर में बरकत नहीं हो रही हो, तो ऐसे में आप 7 लाल मिर्च को एक रुमाल में बांधकर ऐसी जगह पर रखिए, जहां आप अपना धन रखते हैं। ऐसा करने से आपके घर की बरकत लौट सकती है।

    ज्‍योतिष-शास्‍त्र के मुताबिक रविवार के दिन सूर्य पूजा का जितना महत्‍व है, उतना ही बादाम दान करने का भी फल मिलता है। मान्‍यता है कि अगर किसी को मनचाही नौकरी चाहिए या फिर नौकरी में दिक्‍कतें आ रही हो तो यह उपाय करना चाहिए। इससे व्‍यक्ति को मनचाही नौकरी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आ रही परेशानियां भी दूर होती हैं। लेकिन बादाम दान करते समय यह ध्‍यान रखें कि जरूरतमंद को ही दान करें।

    यदि आपके घर में किसी बच्चे को कोई बुरी नजर लग गई है, तो उसे इससे बचाने के लिए लाल मिर्च लेकर बच्चे के ऊपर से 7 बार उल्टे क्रम में घुमाएं और इसे जलते हुए चूल्हे में डाल दें। ऐसा करने से बच्चे को लगी बुरी नजर उतर जाएगी।